home page

Aadhar Card validity: कहीं आपका आधार कार्ड हो तो नहीं गया है बेकार, ऐसे तुरंत चेक करें वैलिडिटी

How to check Aaadhar Card Validity: आधार कार्ड आपकी पहचान वैलिड होना बेहद जरूरी है। आपको बता दें, अगर आधार नंबर एक्टिव नहीं है तो आपके पास रखा यह सरकारी डॉक्यूमेंट मात्र एक कागज का टुकड़ा भर रह जाएगा । इसके बाद आप अपनी पहचान को सत्यापित करने वाले किसी भी काम के लिए आप इस आधार कार्ड को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आप UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ऑफिशियल वेबसाइट पर आधार कार्ड की वैलिडिटी (Check Aadhaar Update Status) चेक कर सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) | आधार कार्ड का इस्तेमाल हर दूसरे काम में पड़ ही जाता है। पहचान को सत्यापित करने वाला यह डॉक्यूमेंट हर नागरिक के पास होना चाहिए।

 

लेकिन क्या हो अगर आपको पता चले कि आपका आधार कार्ड मान्य  (Check Aadhaar Update Status) ही नहीं है। क्या हो अगर आपको पता चले कि आपका आधार नंबर एक्टिव ही नहीं है। अगर ऐसा होता है तो यह एक बड़ी परेशानी ( how to check online aadhar validity) खड़ी कर सकता है।

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

 

क्यों है आधार कार्ड वैलिड होना जरूरी?

आधार कार्ड वैलिड होना बेहद जरूरी है। अगर आधार नंबर एक्टिव नहीं है तो आपके पास रखा यह सरकारी डॉक्यूमेंट मात्र एक कागज का टुकड़ा (aadhar validity check process) भर होगा। पहचान को सत्यापित करने वाले किसी भी काम के लिए आप इस आधार कार्ड को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

आधार वैलिडिटी चेक करने की ऑनलाइन सुविधा

अच्छी बात ये है कि भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण सभी भारतीय नागरिकों को आधार की वैलिडिटी (Verify Aadhaar Validity) चेक करने की ऑनलाइन सुविधा देता है।

 

Note Update : आपकी जेब में भी पड़ा है 500 रुपये का ये नोट, खर्च करने से पहले जान लें सच्चाई

 

यानी आपका आधार नंबर एक्टिव है या नहीं, इसे जांचने के लिए नजदीकी आधार केंद्र भी विजिट करने की जरूरत नहीं होगा। आप अपने फोन या पीसी की मदद की आसानी से UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ऑफिशियल वेबसाइट पर आधार की वैलिडिटी चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें आधार वैलिडिटी

  • सबसे पहले UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

  • अब स्क्रॉल डाउन कर आधार सेवाएं पर आना होगा।

  • अब आधार संख्या सत्यापित करें पर टैप करना होगा।

  • अब स्क्रॉल डाउन कर Check Aadhaar Validity पर आना होगा।

 

Bihar Weather: प्रचंड गर्मी ने बिहार में तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड, कुल 10 जिलों में तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

  • अब आधार नंबर और कैप्चा एंटर करना होगा।

  • जैसे ही Proceed पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक स्क्रीन ओपन हो जाएगी।

  • इस स्क्रीन पर आधार से जुड़ी डिटेल्स नजर आती हैं।

  • इन डिटेल्स में यह बताया जाता है कि आधार नंबर वैलिड है कि नहीं।