home page

2 महीने बाद इन लोगों को नहीं मिलेगी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी, फटाफट कर लें ये काम


LPG Gas Cylinder Update:आजकल हर घर में एलपीजी सिलिंडर है जिसने महिलाओ को काफी सुविधा प्रदान की है और उनका जीवन आसान बना दिया है। हाल ही में एलपीजी सिलिंडर धारकों (LPG Cylinder users) से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, अगर धारकों ने पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा दिए गए इस निर्देश का पालन नहीं किया तो पहले उनकी सब्सिडी रोकी (subsidy on LPG cylinder) जाएगी और साथ ही उनका गैस कनेक्शन कट भी हो सकता है। आइए खबर में विस्तार से जानते है पूरा अपडेट-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सभी श्रेणी के एलपीजी गैस कनेक्शन धारकों को अब eKYC (Biometric E-KYC) करवाना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर पहले आपकी सब्सिडी रुक जाएगी। इसके बाद भी अगर ई-केवायसी नहीं कराई तो गैस सिलेंडर की रिफिलिंग (LPG Cylinder Update) रोकने जैसे कदम उठाए जाएंगे। इसको लेकर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने आदेश जारी किए हैं। जिलेे में अभी तक 10 प्रतिशत उपभोक्ताओं के ही eKYC हुए हैं।

 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

 

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय (Central petroleum ministry) ने गैस कंपनियों को देशभर में अपने-अपने वितरकों को प्रत्येक उपभोक्ता की eKYC दो माह में पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को जागरुक करने व उन्हें एमएमएस से अलर्ट मैसेज (LPG E-KYC process) भेजने को कहा है। पहले उज्ज्वला और बीपीएल गैस कनेक्शन धारकों के लिए eKYC की गई है।

 

सीनियर सिटीजंस की हो गई मौज, 2 से 3 साल की FD पर मिलेगा बंपर ब्याज

ऐसे आसानी से होगी eKYC

  • eKYC के लिए संबंधित कनेक्शन धारक को गैस एजेन्सी पर जाना होगा।

  • इसके लिए गैस कनेक्शन (LPG connection) वाली डायरी, आधारकार्ड के साथ ले जाना होगा।

High Court Decision: पत्नी इस स्थिति में पति से नहीं मांग सकती भरण पोषण की राशि, हाईकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

  • आपकी डायरी और आधारकार्ड के साथ ही बायोमैट्रिक तरीके से आंखों और अंगूठे को स्कैन किया जाएगा।

  • सत्यापन के बाद गैस एजेंसी संचालक (GAS Agency) द्वारा आपकी ई-केवाइसी कर दी जाएगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के नए निर्देश

सभी एलपीजी कनेक्शनधारियों की eKYC के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं। इसके चलते उपभोक्ताओं को गैस वितरण एजेंसी पर जाकर eKYC अपडेट कराना होगी। ऐसा नहीं (Subsidy on LPG Cylinder) करने पर पहले सब्सिडी रोकी जाएगी। इसके बाद भी ध्यान नहीं देने पर मंत्रालय के निर्देश पर रीफिलिंग रोकने (LPG refilling) की कार्रवाई की जाएगी।


Delhi-NCR में बनेगा नया एक्सप्रेसवे, अब नोएडा एयरपोर्ट जाना होगा आसान, 2500 करोड़ की आएगी लागत
 

तुरंत करवाएं eKYC

जिन गैस कनेक्शन धारकों ने eKYC नहीं कराई है, वे परेशानी से बचने के लिए जल्द करा लें। इसके साथ ही आपके गैस सिलेंडर (gas cylinder KYC kaise krwaye) को लेकर 6 बिंदुओं पर होने वाली नि:शुल्क जांच भी अवश्य करा लें।