home page

अजब गजब : दुनिया का ऐसा अजीब गांव जहां पैदा होते हैं जुड़वां बच्चे

Mystery Village with Twins : जब हम किसी दो जुड़वा लोगों के देखते हैं तो हमें ये बड़ा दिलचस्प लगता है ऐसा बहुत ही कम होता है कि जुड़वा बच्चे पैदा हो लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी गांव हैं जहां आज तक सिर्फ जुड़वा बच्चे ही पैदा हुए हैं और अभी भी जुड़वा बच्चे ही पैदा होते हैं। आइए जानते हैं इस रहस्यमयी गांव की पूरी कहानी।

 | 
अजब गजब : दुनिया का ऐसा अजीब गांव जहां पैदा होते हैं जुड़वां बच्चे

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जुड़वां लोगों को देखकर हैरानी होती है. एक जैसी शक्ल के दो लोगों को देखना काफी दिलचस्प होता है. जब भी जुड़वां भाई-बहन आसपास से निकलते हैं तो लोग उन्हें घूरने लगते हैं मगर केरल का एक ऐसा गांव (Kerala twin village) है जहां आप जब निकलेंगे तो इतने जुड़वां लोग दिखेंगे कि उनकी ओर गर्दन घुमाते-घुमात आपकी गर्दन ही दर्द हो जाएगी.


केरल के मल्लापुरम जिले में एक गांव है जिसका नाम है कोडिनी (Kodinhi village Kerala). ये गांव एक रहस्यमयी जगह है जिसमें 400 से ज्यादा ट्विन्स रहते हैं. गांव में जाकर आपको लगेगा जैसे आप किसी अजीबोगरीब दुनिया में आ गए हैं.


चौंकाने वाली बात ये है कि डॉक्टरों को भी नहीं पता कि आखिर ऐसा क्यों है कि इस जगह पर इतने जुड़वां (Mystery village with twins) लोग रह रहे हैं. पूरे भारत में यहां जुड़वां लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. कोच्ची से 150 किलोमीटर दूर मुस्लिम बहुसंख्यक गांव है कोडिनी. एक सरिपोर्ट के अनुसार इसकी कुल आबादी 2000 है और 400 से ज्यादा यहां ट्विंस हैं. 

ये भी जानें : ये पांच काम कैश में करते ही इनकम टैक्स को लग जाता है पता, घर भेज देता है नोटिस


गांव में सबसे पुराने ट्विन्स अब्दुल हमीद और उनकी जुड़वां बहन कुन्ही काडिया हैं. साल 2008 में 300 बच्चों में करीब 30 ट्विन्स थे. पर धीरे-धीरे संख्या बढ़ गई और 60 तक पहुंच गई थी. 


बहुत से लोगों को लगता है कि शायद मांओं में कोई शारीरिक विकारता होगी जिसकी वजह से ऐसा हुआ होगा पर ये सच नहीं है. औरतें बिल्कुल स्वस्थ होती हैं. ना ही जो बच्चे पैदा होते हैं उनमें किसी तरह की समस्या होती है.

ये भी पढ़ें : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी


पूरी दुनिया में 1000 बच्चों में 4 ट्विन्स पैदा होते हैं, वहीं भारत में 1000 बच्चों पर 9 जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं पर इस गांव में 1000 बच्चों पर 45 बच्चे पैदा होते हैं. एवरेज के मामले में ये दुनिया की दूसरी ऐसी जगह है जहां इतने ज्यादा ट्विन्स होते हैं.


आपको बता दें कि नाइजीरिया के इगबो ओरा में सबसे ज्यादा जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं. यहां 1000 बच्चों पर 145 जुड़वां होते हैं. इस दुनिया की ट्विन कैपिटल कहा जाता है. केरल के इस गांव में रहने वाले लोगों का मानना है कि ये भगवान का आशीर्वाद है कि यहां इतने जुड़वां लोग पैदा हो रहे हैं.