home page

Ajab Gajab: इस जगह रात को भी रहता है 46 डिग्री टेंपरेचर, AC, कूलर और Fridge सब हुए फ़ैल, बर्फ के दाम जानकर उड़ जायेंगे होश

Heatwaves alert: भारत में बढ़ती गर्मी के कारण लोगो का बुरा हाल है। पर जैसे ही रात होती है लोगो को पारा गिरने से (temperature hike) थोड़ी राहत भी मिलती है। लेकिन आपको जानकार हैरानी की एक ऐसा देश है जहाँ गर्मी से हालात बिलकुल बदतर हो गए हैं। बता दें, यहाँ रात को भी कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच(Ice demand hike)  गया है। हालत ऐसी है की दूध ब्रेड से भी ज्यादा कीमत की यहाँ बर्फ बिकने लगी है। आइए खबर में विस्तार से जानते है-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। पश्चिम अफ्रीकी देश माली (Mali News) में गर्मी से हालात बदतर हो गए हैं। कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हालत यह है कि एसी (Air conditioner), कूलर और फ्रिज जैसी चीजें काम नहीं कर रही हैं। अस्पताल, डिहाइड्रेशन, उल्टी-दस्त (Dehydration and loose motions) इत्यादि के मरीजों से भर गए हैं।

 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

गर्मी बढ़ने के साथ समस्या और गहरी 

 

माली की राजधानी बमाको (Bamako news) समेत तमाम इलाके बिजली के संकट से जूझ रहे हैं। माली में पहले से ही बिजली का संकट रहा है। अब गर्मी बढ़ने के साथ समस्या और गहरा गई है। पावर कट के चलते माली में बर्फ (high ice demand) की मांग की बढ़ गई है।

 

एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों को RBI ने बताया सबसे सुरक्षित, कहा- न डूबेंगे और न डूबने देंगे

 

बर्फ के टुकड़ों की कीमत 500 फ्रैंक्स

 

हालत यह है कि बर्फ के टुकड़े दूध और ब्रेड (Ice price hike) से भी महंगे बिक रहे हैं। कई इलाकों में बर्फ के टुकड़ों की कीमत 500 फ्रैंक्स तक पहुंच गई और इसकी कीमत लगातार बढ़ती (heatwaves in Mali) जा रही है। माली में अमूमन ब्रेड और दूध जैसी चीजों की कीमत 200 फ्रैंक्स तक है। इससे महंगाई का अंदाजा लगाया जा सकता है।

High Court Decision : शादीशुदा महिला किसी दूसरे के साथ लिव इन में रह सकती है या नहीं, जानिये हाईकोर्ट का अहम फैसला

 बढ़ रही है सांस से जुड़ी बीमारियां

 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई इलाके तो ऐसे हैं, जहां रात का तापमान भी 46 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। भीषण गर्मी के (Most warm country)  चलत डिहाइड्रेशन, लूज मोशन, खांसी, बुखार और सांस से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं। कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है।

दिल्ली में यू टर्न लेगा मौसम, तेज आंधी तूफान के साथ होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी

 

भीषण गर्मी की वजह से कई इलाकों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लोगों को घरों में रहने की एडवाइजरी (School closed) दी गई है। हीटवेव से बचने के लिए लोगों को आइसक्यूब का इस्तेमाल करने की सलाह भी दी गई है।