home page

Ajab Gajab: जानें कौन-सा है धरती का आखिरी देश, जहां सिर्फ 40 मिनट के लिए ही डूबता है सूरज

Where is Earth’s last country: धरती इतनी बड़ी है की इसे पूरा घूमने में शायद आपको एक जिंदगी भी कम पड़ जाए। ऐसे ही क्या कभी आपके (famous countries of world) मन में यह सवाल आया है कि ये कहां खत्‍म होती है। वैसे तो पृथ्वी गोल है, लेकिन आपको बता दें, इसका भी एक अंतिम छोर है, जहां पर देश की ही (world's fascinating places) नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सीमा भी खत्‍म हो जाती है। दरअसल, यहां लोगों को रात देखना नसीब नहीं होता है। और कहते हैं कि यहां सूरज भी सिर्फ 40 मिनट के लिए ही डूबता है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कौन सी है वो जगह- 

 | 
Ajab Gajab: जानें कौन-सा है धरती का आखिरी देश, जहां सिर्फ 40 मिनट के लिए ही डूबता है सूरज

HR Breaking News (ब्यूरो) | हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी गोल है। हर जगह कोई न कोई देश बसा हुआ है। हर देश अपने आप में खूबसूरत है। कोई देश ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाता है, तो कोई अपने प्राकृतिक नजारों (most beautiful places of world) के लिए। यूं तो आपने दुनिया के सबसे बड़े और अमीर देशों के बारे में सुना होगा, पर क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया का आखिरी देश कौन सा है।

नॉर्वे दुनिया का आखिरी देश है। माना जाता है कि यहां पृथ्वी का अंत हो जाता है। यह देश उत्‍तरी पोल के पास (norway) स्थित है। नॉर्थ पोल ही वो जगह है, जहां पृथ्वी धुरी पर घूमती है। तो आइए जानते हैं कैसा होता है नॉर्वे का नजारा।

 

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

 

रातें होती है छोटी 

यह देश बहुत खूबसूरत है। लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि यहां रात नहीं होती। होती भी है तो बहुत छोटी। उत्‍तरी नॉर्वे की हेवरफेस्‍ट सिटी (heverest city) में सिर्फ 40 मिनट के लिए ही सूरज डूबता है। इसलिए इसे कंट्री ऑफ मिडनाइट सन भी कहते हैं।

 

Note Update : आपकी जेब में भी पड़ा है 500 रुपये का ये नोट, खर्च करने से पहले जान लें सच्चाई

 

गर्मियों में भी जमती है बर्फ

यह देश बहुत ठंडा है। जहां दुनिया में गर्मी के दिनों में कुछ देशों में तापमान 45 से 50 के बीच होता है, वहीं गर्मियों में यहां बर्फ जम (norway temperature in summers) रही होती है। इस समय यहां का तापमान जीरो डिग्री रहता है। सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 45 डिग्री के नीचे चला जाता है। यहां पहुंचने के बाद आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास होगा।

गर्मियों में नहीं होती रात

उत्तरी ध्रुव के करीब होने के कारण यहां अन्‍य देशों की तरह रोजाना रात या सुबह नहीं होती। बल्कि यहां छह महीने दिन तो छह महीने रात रहती है। सर्दियों के दिनों में यहां सूरज के दर्शन तक नहीं होते, जबकि गर्मियों (norway night span) के दिनों में यहां कभी सूरज डूबता ही नहीं। मतलब कि गर्मी के दिनों में यहां रात नहीं होती। यह जगह इतनी दिलचस्‍प है कि लोग दूर-दूर से इस अनोखे नजारे को देखने के लिए जाते हैं।

Bihar Weather: प्रचंड गर्मी ने बिहार में तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड, कुल 10 जिलों में तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार, IMD ने जारी किया अलर्ट

अकेले जाना मना है

यह सब जानने के बाद आपका मन नॉर्वे जाने का जरूर करेगा। पर आपको बता दें कि ई-69 हाईवे धरती के सिरों को नॉर्वे से जोड़ता है। यह सड़क ऐसी जगह जाकर खत्‍म होती है, जहां से आगे जाने का रास्‍ता आपको नजर ही नहीं आएगा, क्‍योंकि यहां दुनिया का अंत हो जाता है। अगर आप इस हाईवे (norway famous places) पर जाना भी चाहें, तो अकेले जाना मना है। यहां के लिए आपको एक ग्रुप तैयार करना होगा और फिर यहां जाने की परमिशन लेनी होगी। इस सड़क पर किसी व्‍यक्ति को न तो अकेले जाने की इजाजत है और न ही अकेले गाड़ी ड्राइव करने की। यहां हर तरफ बर्फ ही बर्फ है, ऐसे में अकेले सफर करने से खो जाने का डर बना रहता है।

दिखेंगी खूबसूरत पोलर लाइट

इस जगह पर सनसेट और पोलर लाइट्स देखना काफी मजेदार होता है। कहते हैं कि यहां सालों पहले मछली का कारोबार हुआ (norway polar lights) करता था, लेकिन धीरे-धीरे इस देश का विकास हुआ और पर्यटकों का यहां आना शुरू हो गया। अब यहां पर्यटकों को ठहरने के लिए होटल्‍स और रेस्‍टोरेंट की सुविधा भी मिलती है।