home page

Bank News : एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने वाले हो जाएं अलर्ट, खड़ी हो सकती है ये बड़ी मुसीबत

Multiple bank account rules: आजकल बैंक अकाउंट खुलवाना इतना आसान हो गया है की सभी के पास बैंक अकाउंट होते है। अलग-अलग बैंक सुविधाओं (bank facilities) का लाभ उठाने के लिए कुछ लोगो के पास तो एक से ज्यादा बैंक अकाउंट भी पाए जाते है। लेकिन आपको बता दें, अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट (Saving bank account rules) है और आप उनपर गौर नहीं करते है तो आप मुसीबत में पड़ सकते है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है ये नुक्सान-

 | 
Bank News : एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने वाले हो जाएं अलर्ट, खड़ी हो सकती है ये बड़ी मुसीबत

HR Breaking News, Digital Desk- आजकल के समय में हर व्यक्ति के पास बैंक खाता है। लेकिन, कई बार हम एक से ज्यादा अकाउंट्स (Multiple bank Accounts) खुलवा लेते हैं। ऐसा ज्यादातर नौकरीपेशा व्यक्ति के साथ होता है जिसका नौकरी बदलने या नौकरी के दौरान ही ट्रांसफर (bank Transfer) हो जाता है। ऐसे में जगह की बदली होने के कारण वह अपना अकाउंट बंद (bank Account Closing) करना भूल जाते हैं। लोग इस बात को नहीं समझते हैं कि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

8th Pay Commission लागू होने पर सैलरी में कितना होगा इजाफा, जान लें पूरी कैलकुलेशन

 

बैंकों के नियम (Bank Rules) के अनुसार अगर किसी अकाउंट में 12 महीने तक किसी तरह की कोई ट्रांजैक्शन (bank transaction) नहीं होता है तो बैंक उसे निष्क्रिय खाते की श्रेणी में डाल देता है। इसके बाद अगले 24 महीने तक भी इस खाते में किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं होता है तो उसे डॉर्मेंट अकाउंट (Dormant account) घोषित कर दिया जाता है। कई बार लोग एक से ज्यादा खाते रखने और डॉर्मेंट अकाउंट से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं समझ पाते हैं। यह सभी अकाउंट आपके इनकम टैक्स भरने (Income Tax Return file ) की प्रक्रिया को मुश्किल बनाता है। इसके साथ ही यह आपके सिबिल स्कोर (CIBIL Score) पर भी बुरा असर डालता है।

 

Numerology : महारानी की तरह जीवन जीती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां

मिनिमम बैलेंस मेंटेन न कर पाना  


बहुत से लोग अपनी सैलरी और सेविंग अकाउंट (savings account) को अलग-अलग रखते हैं। जिसके कारण कई बार अकाउंट में पैसों का कोई ट्रांजैक्शन नहीं होता है। ऐसी हालत में बैंक अकाउंट को करंट से सेविंग में बदल देते हैं। बाद में अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (minimum balance maintenance) पूरी न कर पाने की शर्त पर बैंक इसपर आपको जुर्माना भी लगा सकते हैं। ऐसी हालत में आप अपने इस अकाउंट को जल्द से जल्द बंद करवा दें। अकाउंट बंद करवा देने से आपको किसी तरह की पेनाल्टी (bank Penalty) का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

Cheapest Dry Fruit Market : भारत में इस जगह आलू प्याज के भाव मिलते हैं काजू बादाम, बोरे भरकर ले जाते हैं लाेग

बैंक अकाउंट जल्द बंद

आजकल हर जगह अकाउंट खोलने पर आपके आपके पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card)  की जानकारी ली जाती है। ऐसे में अकाउंट ना यूज करने पर उस पर लगने वाली पेनल्टी आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर भी बुरा असर डाल सकती हैं। इसके साथ ही इनकम टैक्स (Income Tax) भरने की प्रक्रिया को भी मुश्किल (bank account kaise band kare) बना सकती है। इसलिए आप कोशिश करें कि इस तरह के बैंक अकाउंट को जल्द से जल्द बंद करा दें। बैंक अकाउंट जल्द बंद करने के लिए आपको डीलिंकिंग (account Delinking process) और बैंक क्लोजिंग फॉर्म (Account Closure Form) सब्मिट करना होगा। इसके बाद कुछ प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप अकाउंट बंद करा दिया जाएगा।