home page

Biggest Family : इस घर में रहता है देश का सबसे बड़ा परिवार, कुल 181 सदस्य

Biggest Family : आज के समय में पूरा परिवार एक घर में रह ही नहीं सकता। लेकिन अब भी देश में कुछ ऐसे परिवार है जो सिर्फ एक ही घर में रहते हैं। आज हम आपको देश के सबसे बड़े परिवार के बारे में बताने वाले हैं इस परिवार में कुल 181 सदस्य हैं।

 | 
Biggest Family : इस घर में रहता है देश का सबसे बड़ा परिवार, कुल 181 सदस्य 

HR Breaking News (Delhi) : भारत में आज भी कई ऐसे परिवार हैं जो एक साथ रहते हैं। भारत में बड़े-बड़े परिवार देखना आम बात है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं जहां उसके मुखिया ने एक दो नहीं बल्कि 39 शादियां की हैं। कमाल की बात यह है कि इतनी सारी पत्नियां और उनके बच्चों के साथ वह एक ही छत के नीचे रहते हैं। इस परिवार को देश का सबसे बड़ा परिवार का दर्जा मिला है। 

मिजोरम के रहने वाले जियोना चाना के बारे में जो भी सुनता है उसे इस बात पर पर यकीन नहीं होता। गिनीज बुक में दर्ज इस परिवार में कुल 181 सदस्य हैं। 94 बच्चों और 33 पोते और पोतियों वाला यह परिवार साथ रहता ही नहीं बल्कि साथ खाना बनाता और खाता भी है।

ये भी पढ़ें : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट


जियोना चाना के घर में कुल 100 कमरे हैं इस घर की रसोई में रोज़ 130 किलो अनाज और सब्जी पकाई जाती है। उनके एक दिन के राशन में 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरुरत पड़ती है। 

जियोना का खानदानी पेशा बढ़ई का है। इनके डाइनिंग रूम में लगभग 50 टेबल लगाई गई हैं बता दें कि खाना बनाने के काम जियोना की पत्नियां देखती हैं और जियोना की बेटियां बच्चों को संभालने का काम करती हैं। जियोना की पहली पत्नी घर के सभी कामों का बटवारा करने के साथ घर के लोगों पर नज़र भी रखती हैं। 

ये भी पढ़ें - सरकारी कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, सुनाया फैसला

बता दें कि इस गांव में जियोना का खासा दबदबा भी है। कोई की पार्टी वोट मांगने सबसे पहले जियोना की घर ही आती है क्यों कि इनके घर से इतने सारे वोट एक बार में ही मिल जाते हैं। आज के समय में एक तरफ जहां देश में संयुक्त परिवार की परंपरा लगभग खत्म हो चली है वहीं एक ही छत के नीचे इतने बड़े परिवार का एक साथ रहना आश्चर्य की बात है।