home page

Chanakya Niti : पलभर में धोखा दे देती हैं ऐसी महिलाएं, नहीं होती भरोसे लायक

Chanakya Niti : चाणक्य के नीतिशास्त्र में जीवन के कई पहलुओं की समस्याओं से जुड़े सूत्र हैं जिन्हें अपनाकर लोग अपनी परेशानियों का सामना करते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में महिलाओं को लेकर कई बातों का जिक्र किया है, आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं, जिन पर भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है। आइए उन महिलाओं के बारे में खबर में जानते हैं।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि जो जातक आचार्य चाणक्य के बताए गए नीतियों पर चलते हैं, उनका जीवन सफल हो जाता है। कहा जाता है कि चाणक्य की नीतियों को अपनाकर ही चंद्रगुप्त मौर्य मगध के राजा बने थें। आचार्य चाणक्य अपनी नीति में उज्जवल भविष्य के बनाने के बारे में बताए हैं।


चाणक्य अपनी नीति में धन, संपत्ति, पत्नी और दोस्तों के बारे में बड़े ही गहराई से बताएं हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि कुछ ऐसी महिलाएं होती है, जिन पर कभी भी भूलकर भरोसा नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं आखिर कौन सी महिलाओं पर भरोसा नहीं करना चाहिए।


आचार्य चाणक्य अपनी नीति में कहते हैं कि किसी चोर के लिए सबसे बड़ा शत्रु चंद्रमा होता है, क्योंकि वो चोर चोरी के लिए हर समय अंधेरे की फिराक में रहता है। ताकि उसे कोई पहचान न सकें। वह ऐसा नहीं होता है चांद की रोशनी अंधकार को दूर कर देती है, जिसकी वजह से चोर चंद्रमा को अपना दुश्मन मानता है।


ऐसी महिलाओं पर भूलकर भी न करें भरोसा


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक भ्रष्ट और बुरे चरित्र वाली महिलाएं कभी भी भरोसे लायक नहीं होती हैं, क्योंकि ऐसी महिलाएं दूसरे पुरुषों के प्रति बहुत जल्द आकर्षित हो जाती है। कहा जाता है कि ऐसी महिलाओं के लिए उसका पति ही सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसलिए कभी ऐसी महिलाओं पर भरोसा नहीं करनी चाहिए।


आचार्य चाणक्य अपनी नीति में बताते हैं कि किसी स्त्री की सुंदरता को देखकर उस पर भरोसा करना सबसे बड़ी भूल हो सकती है, क्योंकि बाहरी सुंदरता से ज्यादा उसके गुण सुंदर होने चाहिए।


मान्यता है कि जो महिलाएं धर्म-कर्म में आस्था कम रखती हैं, वैसी महिलाओं पर भूलकर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसी महिलाएं कभी भी धोखा दे सकती हैं।


जिन महिलाओं में लालच की भावना होती है, वैसी महिलाओं पर खासकर भरोसा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसी महिलाएं बहुत ही खतरनाक होती हैं। यह पूरे परिवार की शांति भंग करके रख देती हैं।


डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। एचआर ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।