home page

Chanakya Niti : घर में कलह मचाकर रखती हैं ऐसी महिलाएं, चाणक्य नीति में बताया पहचान का तरीका

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के गुरु थे। उन्हें महान ज्ञानी और विद्वान कहा जाता है। आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है जो चाणक्य नीति के नाम से जानी जाती है। चाणक्य नीति आपको अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में महिलाओं में पुरुषों को लेकर भी कई अहम बातों का जिक्र किया है। उन्होंने उन महिलाओं के बारे में भी बताया है जो घर में कलह मचाकर रखती है। आइए खबर में जानते है ऐसी महिलाओं को पहचाननें का तरीका।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आचार्य चाणक्य की दूरदर्शी नीतियां (Visionary policies of Acharya Chanakya) किसी भी व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं और विघ्नों से बचा सकती हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ चाणक्य नीति में बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज, जीवन, पैसे, सेहत से जुड़े सभी पहलुओं पर प्रकाश डाला है, जिनका स्मरण आज भी लोग करते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में उन महिलाओं का भी उल्लेख किया है जो घर को तहस-नहस (destroy the house) कर देती हैं। उनकी पहचान कैसे करें इसका तरीका उन्होंने बताया है।


चपटी हथेली वाली औरतें-


कहते हैं हथेली का उभरा हुआ होना (raised palm) अच्छा माना जाता है। ऐसे में चपटी हथेली वाली महिलाएं लक के मामले में बेचारी होती हैं। इन्हें जीवन में सुख कम और दुख अधिक मिलता है। ये अक्सर आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझती हैं। इसके साथ ही इनके साथ वाले लोगों का भी लक खराब हो जाता है।


लंबी गर्दन वाली औरतें-


आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में इस बात का उल्लेख किया है कि छोटी गर्दन वाली महिलाएं अक्सर शांत स्वभाव की होती हैं। इनका लक काफी अच्छा होता है वहीं इनके साथ रहने वाले को लाभ मिलता है। वहीं लंबी गर्दन वाली महिलाएं चालाक होती हैं। ये हमेशा खुद का सोचती हैं और घर को बर्बाद कर देती हैं।


पीली आंखों वाली औरतें-


आचार्य चाणक्य के अनुसार ग्रे रंग की आंखों वाली महिलाएं परिवार को जोड़कर रखने के लिए अच्छी मानी जाती हैं, वहीं पीली रंग की आंखों वाली महिलाएं अक्सर बीमार रहती हैं, जिसके चलते इनका अधिकतर पैसा बीमारी में लगता है। ऐसे में पति कंगाली पर आ जाता है।


चौड़े दांत वाली औरतें-


आचार्य चाणक्य के अनुसार चौड़े दांत वाली महिलाओं का अधिकतर जीवन दुख के साए में बीतता है। ये गुस्सैल और चिड़चिड़े स्वभाव की होती हैं। ऐसे में ये परिवार को बर्बाद कर देती हैं और सही फैसले नहीं ले पाती हैं।


लंबी उंगली वाली औरतें-


आचार्य चाणक्य की मानें जिन औरतों के पैर की उंगलियां अंगूठे से लंबी होती हैं वो परिवार के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं। ऐसा मानान होता है कि ये लड़ाकू होती हैं और हमेशा घर में कलह मचा कर रखती हैं। इनका गुस्सा हमेशा इनकी नाक पर होता है, जिससे ये सामने वाले का जीवन तहस-नहस देती हैं।


डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। एचआर ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।