home page

Chanakya Niti : ये 3 औरतें घर को कर देती हैं बर्बाद, बचकर रहने में फायदा

Chanakya Niti : अपनी नीतियों के लिए आचार्य चाणक्य दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। उनके सहयोग से चंद्रगुप्त ने मौर्य साम्राज्य की स्थापना की थी। आचार्य चाणक्य ने कई प्रमुख रचनाएं की हैं।  आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में लगभग हर क्षेत्र से संबंधित बातों के बारे में बताया है। वहीं महिलाओं के कुछ गुणों के बारे में भी जिक्र किया है। जिन महिलाओं में ये गुण होते हैं वो बहुत ही भाग्यशाली मानी जाती हैं।चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि एक स्त्री समाज का उद्धार भी कर सकती है, तो वहीं समाज को बर्बाद भी कर सकती है।आइये खबर में जानते है उन महिलाओ के बारे में जो घर को कर देती है बर्बाद।

 | 
Chanakya Niti : ये 3 औरतें घर को कर देती हैं बर्बाद, बचकर रहने में फायदा

HR Breaking News, Digital Desk - चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने स्त्री की उन बातों के बारे में बताया है जो समाज के लिए अच्छी नहीं है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इस तरह की तीन स्त्रियों से बच कर रहना चाहिए, क्योंकि ये स्त्रियां घर को बर्बाद कर सकती है।

गुस्से में रहने वाली स्त्री


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर एक स्त्री पर हमेशा क्रोध भावी रहता है तो उसके परिवार में हमेशा झगड़े होते रहते हैं। वैसे गुस्से पर नियंत्रण पुरुष को भी करना आना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर परिवार में स्त्री पुरुष दोनों गुस्सा करेंगे को अशांति होगी और परिवार टूट जाएगा। गुस्सा एक भाव है जिसे आने से रोका नहीं जा सकता लेकिन खुद को संयमित तो रखा जा सकता है।  
 

इधर की बात उधर करने वाली स्त्री


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि चुगली करने की आदत होने पर एक स्त्री घातक साबित हो सकती है। ऐसी स्त्री ना सिर्फ अपने घर के राज सार्वजनिक कर देती है, बल्कि दूसरे की घर की बातों को भी दुनिया को बताकर उसका भी नुकसान करती है। ऐसे में दो परिवारों के बीच गलतफहमी पैदा होती है, जिसके परिणाम बेहद खतरनाक हो सकते हैं। 


झूठ बोलने वाली स्त्री


आचार्य चाणक्न ने कहा है कि झूठ बोलने की आदत (habit of lying) अगर परिवार में स्त्री को है तो वो हर बात पर झूठ बोलेगी, ताकि घर की कमान उसके हाथ में रहे। लेकिन आगे चलकर ये बुरी आदत बन जाती है और सच का सामने होने पर ऐसी स्त्री की कोई इज्जत नहीं करेगा और परिवार की खुशियों पर ग्रहण लग सकता है।