home page

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों का 50 प्रतिशत होगा महंगाई भत्ता, इस दिन होगा ऐलान

DA Hike update : कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर। दरअसल एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि  केंद्रीय कर्मचारियों का जल्द ही 50 प्रतिशत होगा। जिसका ऐलान इस दिन किया जाएगा...

 | 
DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों का 50 प्रतिशत होगा महंगाई भत्ता, इस दिन होगा ऐलान

HR Breaking News, Digital Desk- 7th pay commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के महंगाई भत्ते पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में साल में 2 बार इजाफा किया जाता है.

अब जुलाई महीने में सरकार DA में इजाफा करेगी, लेकिन उससे पहले खबर आ रही है कि कर्मचारियों को मिलने वाला DA अब 42 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी होने वाला है. सरकार के इस फैसले के बाद में सैलरी में सीधे 9000 रुपये का इजाफा हो जाएगा. 

जुलाई में होगी बढ़ोतरी-
आपको बता दें सरकार ने मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. ये इजाफा जनवरी 2023 से लागू हुआ. अब जुलाई 2023 से अगले महंगाई भत्ते का ऐलान होना है. उम्मीद है कि अगला इजाफा भी 4 फीसदी होगा. 


सैलरी में होगा बंपर इजाफा-
आपको बता दें बढ़ती महंगाई के बीच में कर्मचारियों के भत्ते में अच्छा इजाफा होना तय है. कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness allowance) आने वाले वक्त में सैलरी इंक्रीमेंट लेकर आ सकता है. 

50 फीसदी पहुंचने पर शून्य होगा डीए-
महंगाई भत्ते का नियम है कि सरकार ने साल 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू किया तो उस वक्त महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था. नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ता जैसे ही 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी यानि न्यूनतम सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. 

9000 रुपये बढ़ेगी सैलरी-
आपको बता दें अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपये मिलेगा. लेकिन, 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा.