home page

Delhi Metro : 5,452 करोड़ की लागत से NCR में बिछाई जाएगी नई मेट्रो लाइन, बनाए जाएंगे 25 से अधिक स्टेशन

Delhi Metro : दिल्ली एनसीआर वालों के लिए अच्छी खबर है। एनसीआर के इस इलाके में नई मेट्रो लाइन (New Metro Line ) का मंजूरी मिल गई और अब इस पर काम शुरू कर दिया गया है। इस मेट्रो लाइन से दिल्ली समेत एनसीआर के इलाके के लोगों का सफर आसान हो जाएगा। 

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  NCR में मेट्रो का विस्तार करते हुए  केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। केंद्र सरकारी की ओर से गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर (HUDA City Center) और साइबर सिटी के बीच नई मेट्रो लाइन को मंजूरी पिछले दिनों दी गई है और अब इस पर काम शुरू हो गया है। 

ये भी जानें : प्रेग्नेंट होकर नागरिकता पाना चाहती है सीमा हैदर, जानिये क्या कहता है भारतीय कानून

ये मेट्रो लाइन 28.5 किलोमीटर की होगी और इस लाइन पर कुल 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट से गुडगांव ओल्ड सिटी (Gurgaon Old City) का अधिकतर एरिया कवर किया जाएगा। इस पूरे प्रॉजेक्ट को पूरा करने के लिए चार साल की समय सीमा रखी गई। ये प्रॉजेक्ट एलिवेटेड होगा। इस प्रोजेक्ट में लगभग 5,452 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें एक स्पर लाइन (ब्रांच लाइन) द्वारका एक्सप्रेसवे (expressway) को भी जोड़ेगी। नई मेट्रो लाइन के बनने से दिल्ली (Delhi) के अलावा नोएडा (Noida) से Gurugram जाने वाले लोगों ज्यादा फायदा होगा। नई लाइन के बाद लोग गुड़गांव के उद्योग विहार (Udyog Vihar) से मेट्रो के जरिये कनेक्ट हो जाएंगे। 

ये भी देखें : DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फिसदी का इजाफा

इन इलाके के लोगों को होगा फायदा

दिल्ली नोएडा (Delhi Noida) से आने वाले लोग यदि पालम विहार, उद्योग विहार में काम करते हैं तो उन्हें इस लाइन से  सीधा फायदा होगा। अभी 5 मेट्रो स्टेशनों पर हर दिन 45 से 50 हजार के लोग सफर करते हैं।  जबकि Old City में मेट्रो आने के बाद सवा लाख से अधिक राइडरशिप हो जाएगी। 
ओल्ड सिटी के सेक्टर 10, 10A, सेक्टर 9, 9A, सेक्टर 4, सूर्या विहार, लक्ष्मण विहार, सेक्टर 4, 7, अशोक विहार, पालम विहार, डूंडाहेड़ा, मोलाहेड़ा, सेक्टर 21, 22, 23, उद्योग विहार, सरहौल आदि एरिया के हजारों लोगों को सीधा लाभ होगा। अधिकतर एरिया में मेट्रो स्टेशन वॉकिंग डिस्टेंस पर होंगे। 

ये भी जानें : इस मेट्रो लाइन पर बनेंगे 8 नए स्टेशन, 1800 करोड़ का आएगा खर्च

कई साल से लटका था प्रोजेक्ट

इस प्रॉजेक्ट से न सिर्फ गुड़गांव बल्कि पूरे एनसीआर (NCR) में लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। इससे पुराने गुरुग्राम को नए गुरुग्राम जोड़ा जा सकेगा। अगले फेज में IGI एयरपोर्ट तक की कनेक्टिविटी होगी। गौरतलब है कि गुड़गांव ओल्ड सिटी का ये प्रॉजेक्ट कई सालों से अटका हुआ था। अब इसी माह से जीएमडीए (GMDA) के अधिकारियों को सिविल वर्क करने के आदेश दे दिए हैं ।

अभी है 5 मेट्रो स्टेशन

गुड़गांव में फिलहाल 5 मेट्रो स्टेशन ही हैं। इनमें हूडा सिटी सेंटर, इफको चौक, एमजी रोड, सिकंदरपुर, गुरु द्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन है। वहीं अब 25 और मेट्रो स्टेशन बनेंगे। नया रूट रेलवे स्टेशन से पहले प्रकाशपुरी चौक से 5 से पालम विहार की ओर जाएगा। प्रकाशपुरी चौक से रेलवे स्टेशन एक किलोमीटर की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन के आसपास वाले लोगों को इससे लाभ मिलेगा। ऐसे लोग सिटी बस या ऑटो के माध्यम से मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इस पूरे प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू कर दिया गया है।