home page

Seema Haider : प्रेग्नेंट होकर नागरिकता पाना चाहती है सीमा हैदर, जानिये क्या कहता है भारतीय कानून

Seema Haider update :  रोज कोई न कोई खबरें सीमा से जुड़ी नजर आती रहीं। अब खबर सामने आ रही है कि सीमा भारत की नागरिकता पाना चाहती है। आइए जानते हैं इसके बारे में कानून क्या कहता है।

 | 

HR BREAKING NEWS : सीमा हैदर को भारत आए लंबा वक्त हो गया है। 13 मई को अवैध तरीके से सीमा ने देश के अंदर घुसपैठ की थी। उसके बाद से ही वो ग्रेटर नोएडा में सचिन मीणा के साथ रह रही है। इस बीच लगातार सीमा से जुड़े नए-नए मामले सामने आते रहे। रोज कोई न कोई खबरें सीमा से जुड़ी नजर आती रहीं। (Seema Haider latest news) सीमा से पूछताछ भी हुई, ये लगा कि शायद अब सीमा को वापस पाकिस्तान भेज दिया जाएगा, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ और अब एक नई खबर ने सनसनी फैला दी है। ये खबर है सीमा हैदर और सचिन मीणा के घर में नई खुशखबरी की।(Breaking news)

क्या प्रेग्नेंसी के जरिए सीमा को मिलेगी भारतीय नागरिकता?

कयास लगाए जा रहे हैं कि सीमा हैदर प्रेग्नेंट (seema haider pregnantहो सकती है। हालांकि इस बारे में अब तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है, दरअसल सीमा की तबीयत बार-बार खराब हो रही थी और खुद सचिन उसका रेगुलर चेकअप करवाने आ रहा था। यहां तक कि जिस गांव रबुपुरा में वो रह रहे हैं वहां लोकर लोगों के बीच भी इस प्रेग्नेंसी को लेकर चर्चाएं हैं। यहां तक कहां जा रहा है कि सीमा पांच महीने की प्रेग्नेंट है। खैर इस मामले में कितनी सच्चाई है ये नहीं कहा सकता, लेकिन ये जरूर है कि सीमा के लिए ये प्रेगनेंसी फायदे का सौदा हो सकती है।

सीमा लगातार नागरिकता (citizenship) देने की कर रही है मांग

सीमा लगातार सरकार ने उसे यहां की नागरिकता देने की बात कर रही है। उसका कहना है कि उसने नेपाल के मंदिर में सचिन मीणा से शादी की है और उसने अपना धर्म भी बदल लिया है। वो पूरी तरह से भारतीय हो चुकी है इसलिए उसे भारतीय नागरिकता मिलनी चाहिए। सीमा हैदर ने एटीएस ने लंबी पूछताछ की थी। उस पूछताछ में भी कुछ निकलकर नहीं आया था। ऐसे में सीमा हैदर को इस बात का फायदा मिल सकता है।

सीमा का बच्चा जन्म के आधार पर नहीं हो सकता भारतीय नागरिक

अगर सीमा हैदर सच में प्रेग्नेंट हो जाती है और वो ये साबित कर देती है कि उसकी शादी सचिन मीणा से हुई थी तो वो इस आधार पर भारतीय नागरिकता(Indian citizenship) की मांग कर सकती है। दया और सामाजिक आधार पर सीमा को भारतीय नागरिकता दी जा सकती है। 

हालांकि जन्म के आधार पर सचिन मीणा (Sachin Meena) और सीमा हैदर के बच्चे को भारतीय नागरिकता नहीं मिल सकती। साल 2004 के बाद अगर कोई एक माता पिता भारतीय हो और दूसरा घुसपैठिया तो उनके बच्चे को यहां की नागरिकता जन्म के आधार नहीं मिलेगी। साल 2004 पहले ऐसा नहीं था। तब तक अगर कोई भी माता-पिता भारतीय हो और बच्चा भारत में पैदा हुआ हो तो उसे जन्म के साथ ही नागरिकता मिल जाती थी।

क्या होगा सीमा और सचिन के बच्चे का भविष्य?

सीमा हैदर के पहले ही चार बच्चे हैं। सीमा चाहती है उन्हें भी भारतीय नागरिकता मिले जो कि बेहद मुश्किल है। हालांकि उसके लिए भी एक प्रावधान है। सीमा को नागरिकता मिलने के बाद वो उन चार बच्चों के लिए एडॉप्शन डील कर सकती है। इस तरह वो चारों बच्चे भी यहां रह सकते हैं और लंबे समय बाद अगर सरकार चाहे तो उन्हें भी भारतीय नागरिकता दे सकती है।