home page

EPFO Passbook : EPFO खाता धारकों के लिए आयी खुशखबरी, सरकार दे रही इतने का फायदा, ऐसे करें चैक

अगर आप भी EPFO खाता धारक है तो जरूर पढ़ लें ये खबर क्योंकि सरकार ने खाता धारकों को सरकार इतने रूपए का फायदा दे रही है, आपको ये फायदा मिल रहा है ये नहीं, ऐसे करें चैक 

 | 
EPFO खाता धारकों को सरकार दे रही इतने का फायदा

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपकी कंपनी सैलरी से प्रोविडेंट फंड (EPFO) का पैसा काटती है तो यह खबर आपके ल‍िए है. मोदी सरकार की तरफ से पीएफ खाताधारकों को लंबे समय बाद खुशखबरी दी गई है. दरअसल, हर महीने कर्मचारी की सैलरी से एक न‍िश्‍च‍ित रकम काटकर पीएफ अकाउंट में जमा की जाती है. इतनी ही रकम न‍ियोक्‍ता की तरफ से भी पीएफ अकाउंट में जमा की जाती है. न‍ियोक्‍ता के ह‍िस्‍से में से एक न‍िश्‍च‍ित रकम ईपीएस (EPS) अकाउंट में जाती है.

सरकार ने लोकसभा में द‍िया था जवाब
प‍िछले द‍िनों खबर आई थी क‍ि कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से जुड़े कर्मचार‍ियों के खाते में व‍ित्‍तीय वर्ष 2021-22 का ईपीएफ का ब्‍याज जमा नहीं क‍िया गया है. इस व‍ित्‍तीय वर्ष के ल‍िए सरकार की तरफ से ब्याज दर 8.1 प्रतिशत की दर से तय की गई थी. इसको लेकर कुछ सांसदों और कर्मचारी संगठन लंबे समय से आवाज उठा रहे थे. इस पर प‍िछले द‍िनों केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्‍वर तेली ने लोकसभा में जवाब द‍िया था.

Affair : देवर से रिश्ता छुपाने के लिए बनाया ये प्लान, ऐसे खुली पोल

ब्याज जमा होना लगातार चलने वाली प्रक्र‍िया
केंद्रीय राज्यमंत्री रामेश्‍वर तेली ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी देते हुए कहा क‍ि ईपीएफ (EPFO) अकाउंट में ब्याज जमा क‍िया जाना एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है. नया साफ्टवेयर लागू होने के बाद ब्‍याज तय तरीके के आधार पर जमा किया जा रहा है. उन्होंने यह भी बताया क‍ि टीडीएस से जुड़े नए नियमों के चलते पीएफ अकाउंट में ब्याज जमा करने की प्रक्र‍िया धीमी रही.

98 प्रतिशत खाताधारकों का आया पैसा
अब सरकार की तरफ से करीब 98 प्रतिशत पीएफ खाताधारकों के खाते में वित्तीय वर्ष 2021-22 का ब्याज जमा कर द‍िया गया है. आपको बता दें फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 के लिए ईपीएफ (EPF) पर ब्याज दर 8.1 प्रतिशत तय की गई थी. ऐसे में यद‍ि आप भी इसके हकदार हैं तो जल्द चेक कर लें कि आपके PF खाते में ब्‍याज का पैसा जमा हुआ या नहीं. आइए जानते हैं आप इसके बारे में कैसे पता कर सकते हैं?

Chanakya Niti : बिना किसी को पता चले अकेले में करने चाहिए ये काम

कैसे चेक करें PF बैलेंस
- सबसे पहले EPFO पोर्टल www.epfindia.gov.in पर जाएं. यहां E-PassBook ऑप्शन पर क्लिक करें. नए पेज पर UAN पर क्लिक करें और पासवर्ड दर्ज करें. नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर लॉगइन बटन पर क्लिक करें. लॉगइन करने के बाद मेंबर आईडी ऑप्शन को चुनें, यहां आपको PDF फॉर्मेट में पासबुक मिल जाएगी. इसमें हाल में आई ब्‍याज आद‍ि की रकम चेक कर सकते हैं.

Affair Story : पति को खाने में नींद की दवाई दे, लवर को बुलाती थी घर, ऐसे फूटा भांडा