home page

UP वालों के लिए गुड न्यूज, इस तारीख से शुरू होने जा रही है दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन

UP News - यूपी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन इस तारीख से शुरू होने जा रही है। इस अपडेट की पूरी डिटेल जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे...

 | 
UP वालों के लिए गुड न्यूज, इस तारीख से शुरू होने जा रही है दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन

HR Breaking News, Digital Desk- Delhi- Meerut rapid train: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल रैपिडएक्स जल्द ही चालू होने के लिए तैयार है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत की पहली क्षेत्रीय सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन प्रणाली जून के पहले सप्ताह में चालू हो जाएगी. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा निर्मित की जा रही उन्नत ट्रेन प्रणाली का अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने की संभावना है.

साहिबाबाद और दुहाई के बीच रैपिडएक्स का 17 किलोमीटर का प्राथमिकता वाला खंड पूरा होने वाला है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आरआरटीएस का प्राथमिकता खंड पांच स्टेशनों यानी साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो को जोड़ेगा. इससे पहले, एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन को पूरा करने की घोषणा की, जो पूरा होने वाला सिस्टम का पहला स्टेशन भी है.


यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए स्टेशन को कई सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है. उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए, रैपिडएक्स प्रणाली को दिल्ली मेट्रो, रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अन्य सार्वजनिक परिवहन से भी जोड़ा जाएगा. कनेक्टिविटी ट्रांजिट सिस्टम का उपयोग करने वाले कम्यूटर के लिए यात्रा सुखद और आसान हो जाएगी.

रिपोर्टों से पता चलता है कि आनंद विहार, न्यू अशोक नगर, सराय काले खां और गाजियाबाद सहित मेट्रो स्टेशन, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस के चार स्टेशनों से जुड़े होंगे. इस तरह की कनेक्टिविटी की बदौलत यात्री बिना बाहर कदम रखे ट्रेन बदल सकेंगे.

रैपिडएक्स एक समर्पित ट्रेन अटेंडेंट, बिजनेस क्लास और प्रीमियम सेवाओं जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा. इसके अलावा, इसमें छह से आठ कोच वाली कारें होंगी. इनमें 72 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक अलग कोच महिला यात्रियों के लिए आरक्षित होगा. अन्य कोचों में महिला यात्रियों के लिए 10 और सीटें होंगी.

एनसीआरटीसी के बयान के मुताबिक RAPIDX को महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है . यात्रा करते समय सुरक्षा और सुविधा महिलाओं की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण चिंता है . इसलिए, अपनी स्थापना के बाद से, NCRTC ने रैपिडएक्स को लिंग-समावेशी बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है.

सार्वजनिक परिवहन प्रणाली . यह महिलाओं के लिए गेम-चेंजर बनने जा रही है क्योंकि यह रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और आर्थिक अवसरों तक बेहतर पहुंच के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाएगी और निर्बाध और तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगी."