home page

Gyan Ki Baat : बदचलन औरत की पहचान करवाते हैं शरीर के ये 5 अंग

महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में अशुभ और भाग्यशाली महिला की पहचान के बारे में कुछ ज्ञान की बातें बताई है। जो महिला बदचलन और चरित्रहीन होती है वो अपने पति को कभी आगे नहीं बढ़ने देती। आचार्य चाणक्य ने कैरेक्टरलैस औरत की पहचान के लिए शरीर के पांच अंगों के बारे में बताया हैं जो की इस प्रकार हैं- 

 | 
Gyan Ki Baat : बदचलन औरत की पहचान करवाते हैं शरीर के ये 5 अंग

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आचार्य चाणक्य के प्रसिद्ध ग्रंथ चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं, जिससे महिलाओं के आचार-व्यवहार और चेहरा देखकर उसके स्वभाव का पता लगाया जा सकता है। कुछ स्त्रियों के चेहरे और उसके बदन पर ऐसे कुछ लक्षण होते हैं, जो उसे एक तरफ अशुभ तो दूसरी ओर भाग्यशाली बनाते हैं।

ये भी पढ़ें : Affair: पति के सोने के बाद रात को पड़ोसी के पास में जाती थी महिला, ऐसे फूटा भांड़ा

चाणक्य ने बताया है कि महिला जाति एक बहुत ही पूजनीय होती है। उन्होंने अपनी पुस्तक में स्त्री को देवी का दर्जा दिया है। हालांकि कुछ ऐसी स्त्रियां होती हैं, जो अपने कुचरित्र और चरित्रहीनता की वजह से लोगों के जीवन पर गलत असर डालती हैं। ऐसी स्त्रियों को एक पुरुष से प्यार नहीं करना आता है।

ये भी पढ़ें : Relationship: स्त्री इस उम्र हो जाती है और ज्यादा रोमंटिक, पुरुषों को देख करती है ये हरकतें

चरित्र स्त्रियों को एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में शर्म नहीं आती है। ऐसी महिलाएं किसी के साथ भी संबंध बना सकती हैं। ऐसी महिलाओं के काफी सारे मित्र होते हैं और ये अपनी शातिर तरीके से सभी को अपने प्यार में फंसा कर रखती है। चरित्रहीन महिला किसी भी पुरुष की नहीं हो सकती है। उनका प्यार जरूरत के हिसाब से बदलता रहता है। तो आइए चाणक्य नीति के तरीके से जानते हैं चरित्रहीन महिलाओं की पहचान..

1. जिस स्त्री की पैर का पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है, तो ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ मानी जाती है। जिस महिला की पैर की पिछला हिस्सा बहुत ज्यादा पतला या सूखा होता है, तो ऐसी स्त्रियां अपने जीवन में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करती हैं।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पत्नी को सुबह उठकर पति के साथ करना चाहिए ये काम, रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार

2. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस महिला की पैर की कनिष्ठा अंगुली का उसके साथ वाली अंगुली पृथ्वी को स्पर्श ना करती हो और वहीं अंगुली अंगूठे से लंबी हो, तो ऐसी महिलाएं परिस्थिति के अनुसार अपना रूप बदल लेती है। इस तरह की महिला स्वभाव में क्रोधी होती हैं। इन पर नियंत्रण कर पाना कठिन हो जाता है। ऐसी महिलाओं पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए।  

3. चाणक्य नीति के अनुसार जिस महिला का माथा या ललाट अधिक लंबा होता है, तो ऐसी स्त्रियां अपने देवर के लिए अशुभ मानी जाती हैं।

ये भी पढ़ें : ससुर बहू स्टोरी: 70 साल के ससुर को जवान बहू से हुआ प्यार, फिर दोनों ने कर लिया ये काम

4. जिस महिला का पेट लंबा होता है, तो ऐसी महिलाएं अपने ससुर के लिए और जिस महिला का कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है, वे अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है।

5. जिस महिला के पेट घड़ी की तरह होता है, ऐसी महिलाएं पूरे जीवन गरीबी और दरिद्रता से गुजारती है। जिस महिला का पेट ज्यादा लंबा या गद्देदार होता है, तो ऐसी स्त्रियों की किस्मत खराब होती है।  

ये भी पढ़ें : Affair: पति के सोने के बाद रात को पड़ोसी के पास में जाती थी महिला, ऐसे फूटा भांड़ा

(नोट-इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। HR Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)