home page

Haryana ka Mausam : हरियाणा के इन इलाकों में होगी बारिश, 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हरियाण के कई जिलों में आज सुबह बंदूाबांदी ओले गिरे। मौसम विभाग के अनुसार इन 18 जिलों में येलों अलर्ट जारी कर दिया गया है। आइए जानते हैं मौसम की पूरी जानकारी।

 | 
Haryana ka Mausam : हरियाणा के इन इलाकों में होगी बारिश, 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

HR Breaking News, Digital Desk- हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 4 जिलों में शुक्रवार सुबह बूंदाबांदी हुई। अधिकतर जिलों में बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग ने आंधी तूफान और बूंदाबांदी का येलो अलर्ट जारी किया है। इससे पहले गुरुवार सांय भी हिसार व नारनौल क्षेत्र में कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरे। 20 मार्च तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा या आंधी चलेगी। बादल छाए रहेंगे व हल्की से मध्यम स्तर पर बारिश होगी।

सुबह कहीं-कहीं गिरी बूंदें

IMD चंडीगढ़ ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर हवाओं की अस्थिरता के चलते 17 मार्च को हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में बारिश की गतिविधि चलेगी। 18 मार्च को इसमें वृद्धि होगी। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। सुबह के समय कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत व आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई।


रात को ये रहा हाल

गुरुवार देर शाम हिसार और नारनौल में ओले गिरे। हिसार के बहबलपुर व तलवंडी राणा गांव के क्षेत्र में ओलावृष्टि हुई है। इस दौरान तेज हवा के कारण धरनारत ग्रामीणों का टेंट भी उड़ गया। वहीं नारनौल के नांगल चौधरी क्षेत्र के गांव रावता की ढाणी में भी ओले गिरने की सूचना है। ओलावृष्टि होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि वर्तमान में किसानों अपनी सरसों की फसल की कटाई कर रहे हैं।

ये भी जानें : 13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज

इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने हरियाणा के 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और चरखी दादरी में गरज चमक के साथ 3 दिनों तक कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई है।


फसलों में नुकसान की संभावना

मौसम में आए बदलाव का खेतों में पक कर तैयार खड़ी फसलों में भी बुरे असर की संभावना बनी हुई है। सरसों की जहां कटाई व झराई चल रही है और फसल मंडियों में भी सरकारी खरीद के इंतजार में है। वहीं गेहूं की फसल भी अब पक रही है और अंतिम स्टेज पर है। ऐसे में ओलों व बारिश से इन पर बुरा

प्रभाव पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें : घर में कितना रख सकते हैं कैश, सभी को पता होना चाहिए इनकम टैक्स का ये नियम

कृषि व मौसम विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है कि वे गेहूं की फसल में सिंचाई, उर्वरक और कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल फिलहाल कुछ समय के लिए स्थगित रखें। फसल की कटाई ना करें और कटी हुई फसल को सुरक्षित स्थान पर रखें। इस दौरान तापमान में 4 डिग्री के आसपास गिरावट देखने को मिलेगी।


आज से बदले मौसम का असर

हिसार कृषि विश्वविद्यालय (HAU) के मौसम विभाग के अध्यक्ष डा. एमएल खीचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 17 मार्च रात्रि से 20 मार्च के दौरान मौसम में बदलाव की संभावना है। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादलवाई रहने तथा उत्तर पश्चिम व दक्षिणी क्षेत्रों में हवाओं व गरज-चमक के साथ कहीं- कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश की भी संभावना बन रही है। दिन के तापमान में गिरावट व रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी हाेगी।

ये भी जानें : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

आगे ये भी संभव

22 मार्च के आसपास भी उत्तर भारत मे नया सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (WD) दस्तक दे सकता है। इसके कारण उत्तर भारत के विभिन्न इलाकों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बरसात व ओलावृष्टि की गतिविधियों के होने की उम्मीद है।