home page

Haryana News: हरियाणा में बनेगी रेल लाइन, तीन जिलों को मिलेगा फायदा

Haryana News Update : हरियाणा सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक अब जल्द ही हरियाणा में नई रेल लाइन बनेगी। जिसके चलते तीन जिलों को इसका फायदा मिलेगा। इस नई रेलवे लाइन से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे... 

 | 
Haryana News: हरियाणा में बनेगी रेल लाइन, तीन जिलों को मिलेगा फायदा 

HR Breaking News, Digital Desk- हरियाणा सरकार ने प्रदेश में दो नई रेल परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। ये दोनों परियोजनाएं प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए काफी अहम साबित होने वाली हैं। इनके जरिये साइबर सिटी गुड़गांव और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली की सीधी कनेक्टिविटी हिसार में बनाए जा रहे महाराजा अग्रेसन इंटरनैशनल एयरपोर्ट तक संभव हो पाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दोनों परियोजनाओं पर मुहर लगा दी है।

अब इन परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय रेल मंत्रालय के साथ भी चर्चा होगी ताकि 50-50 प्रतिशत शेयर के हिसाब से इन्हें जल्द सिरे चढ़ावाया जा सके। इस योजना के तहत अगर केंद्र सरकार रेल परियोजनाओं की लागत का 50 प्रतिशत पैसा वहन करने को राजी हो जाती है तो बाकी खर्चा प्रदेश सरकार द्वारा उठाया जाएगा। नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट और हिसार एयरपोर्ट के बीच रेल कनेक्टिविटी का प्रपोजल काफी पहले से चल रहा है।

हिसार में एयरपोर्ट पर काफी तेजी से काम हो रहा है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की हालिया रिपोर्ट में देशभर के 20 ऐसे एयरपोर्ट का जिक्र है, जो अगले छह महीनों के बाद ऑपरेशन्ल हो सकेंगे। इनमें हिसार और अंबाला कैंट का एयरपोर्ट भी शामिल हैं। अंबाला में एयरपोर्ट की मंजूरी के लिए गृहमंत्री अनिल विज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मिल चुके हैं। केंद्र की मंजूरी के बाद ही अंबाला एयरपोर्ट को भी केंद्र की ‘उड़ान’ योजना में शामिल किया है।

गढ़ी हरसरू, फर्रुखनगर व झज्जर के बीच रेल संपर्क-
सरकार ने बिजवासन, गुड़गांव, गढ़ी हरसरू, सुलतानपुर, फर्रुखनगर और झज्जर से होते हुए इंदिरा गांधी इंटरनैशल एयरपोर्ट और हिसार के महाराजा अग्रेसन इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रेल कनेक्टविटी का फैसला लिया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। पहले चरण में गढ़ी हरसरू, फर्रुखनगर व झज्जर के बीच रेल संपर्क विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल हवाई अड्डे, हिसार को जोड़ा जाएगा।

डबल लाइन में विकसित किया जाएगा-
एचआरआईडीसी की ओर से प्रस्तावित परियोजना गढ़ी हरसरू-फर्रुखनगर (11 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन और फर्रुखनगर-झज्जर (24 किमी) मिसिंग लिंक को डबल लाइन में विकसित किया जाएगा। इस पर 1225 करोड़ रुपये की लागत आएगी। झज्जर से रोहतक (37 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन तथा रोहतक-डोभ भाली-हांसी (68 किमी) का कार्य उत्तर रेलवे द्वारा किया जा रहा है। हांसी से महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार तक 25 किमी दूरी की रेल लाइन को दूसरे चरण में विकसित किया जाएगा।