home page

RBI : अब 100, 200, 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट

RBI : हाल ही में सरकार ने 2 हजार रुपये के नोटों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिसके चलते अब देशभर में 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया है। ऐसे में अब 100, 200, 500 रुपये के नोट को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। 

 | 
RBI : अब 100, 200, 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- Currency Note News: केंद्र सरकार (Central Government) ने 2000 रुपये के नोटों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. देशभर में 2000 रुपये के नोटों को अब चलन से बाहर करने का फैसला लिया है. आपको 30 सितंबर तक इन सभी मूल्य के नोटों को बैंकों में जमा कराना होगा.

इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है, लेकिन इस खबर के बीच में अब 100, 200 और 500 रुपये के नोट को लेकर भी एक अपडेट सामने आ रहा है. अगर आपके पास इन छोटे मूल्य के नोट हैं तो अब क्या करें...

पीएनबी लाया है खास ऑफर-
आपको बता दें समय-समय पर नोटों को लेकर कई फेक खबरें सामने आती रही हैं, लेकिन अब देश का सरकारी बैंक पीएनबी एक ऐसा ऑफर लेकर आया है, जिसमें आप अपने पुराने और कटे-फटे नोटों को आसानी से बदल सकते हैं. पीएनबी आपको एकदम नए नोट दे रहा है. 

नजदीकी ब्रांच में करना है संपर्क-
पीएनबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि अगर आपको भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट को बदलना है तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं. बैंक ने बताया है कि आप अपने नजदीकी ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. यहां पर आप नोट और सिक्कों को बदल सकते हैं. 

रिजर्व बैंक ने जारी किए नियम-
रिजर्व बैंक के नए नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर इस तरह के नोटों को बदल सकते हैं. अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके नोट को बदलने से इंकार करे तो आप इस बात की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि नोट जितनी खराब हालत में होती है, उसकी वैल्‍यू उतनी ही कम हो जाती है. 

किस स्थिति में बदले जाएंगे नोट?
आरबीआई के अनुसार, कोई भी फटा हुआ नोट तभी एक्सेप्ट किया जाएगा, जब उसका एक हिस्सा गायब होगा, या जिसके दो से ज्यादा टुकड़े होंगे और आपस में चिपकाए गए होंगे, बशर्ते कि उसका कोई इशेंसियल हिस्सा गायब न हो. करेंसी नोट के कुछ खास हिस्से, जैसे कि - जारी करने वाली अथॉरिटी का नाम, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, सिग्नेचर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, वॉटर मार्क जैसी चीजें भी अगर मिसिंग होंगी, तो आपका नोट एक्सचेंज नहीं होगा. गंदे नोट जो बहुत वक्त से बाजार में चलते रहने की वजह से बिल्कुल इस्तेमाल लायक न रह गए हैं, उन्हें भी बदला जा सकता है.