home page

Indian Railway : भारत के इन 5 रेलवे स्टेशनों से सीधा पहुंच जाएंगे विदेश

अगर आपका भी सपना दूसरे देश जाने का हैं तो आज हम आपको पांच ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने वाले हैं इनके जरिए आप सीधा दूसरे देशों तक पहुंच सकते हैं।  

 | 
Indian Railway :  भारत के इन 5 रेलवे स्टेशनों से सीधा पहुंच जाएंगे विदेश

HR Breaking News, Digital Desk- आप में से कई लोग ये बात जानते होंगे, चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश जैसे सात देशों के साथ भारत बॉर्डर शेयर करता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं इनमें से कुछ देशों तक जानें के लिए आप ट्रेन की भी मदद ले सकते हैं? जी हां, ऐसे कुछ रेलवे स्टेशन हैं, जहां से आप दूसरे देशों तक पहुंच सकते हैं। आज इस लेख के जरिए हम आपको ऐसे सीमावर्ती स्टेशनों के बारे में बताने वाले हैं, जो टूरिस्ट प्लेसेस के रूप में भी काम करते हैं।


​पेट्रापोल रेलवे स्टेशन के बारे में - Petrapole Railway Station​


यह रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास स्थित है। बता दें, रेलवे स्टेशन बांग्लादेश और भारत के बीच माल के निर्यात और आयात के रूप में काम करता है। जानकारी के अनुसार, कोलकाता से बांग्लादेश जाने के लिए आपको पहले बंधन एक्सप्रेस लेनी पड़ेगी। इस ट्रेन के लिए आपके पास वैलिड पासपोर्ट और वीजा होना चाहिए। फिर ये ट्रेन बांग्लादेश पहुंचने से पहले पेट्रापोल स्टेशन पर रुकती है। 

ये भी पढ़ें : एक हजार में 20 करोड़ का मालिक बन गया गरीब


​हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन भी ले जाती है विदेश - Haldibari Railway Station


हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन बांग्लादेश सीमा से लगभग 4.5 किमी दूर है, ये स्टेशन एक ट्रांजिट पॉइंट के रूप में काम करता है। बता दें, हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन चिल्हाटी स्टेशन के माध्यम से बांग्लादेश से जुड़ा हुआ है, जो भारत की सीमा से लगभग 7 किमी दूर है। हल्दीपुर-चिलहटी रेल मार्ग का उद्घाटन दिसंबर 2020 में किया गया था, और मिताली एक्सप्रेस 26 मार्च 2021 को शुरू की गई थी। बता दें, ये एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से शुरू होती है, और ढाका पहुंचने से पहले हल्दीबाड़ी में रुकती है। 


​सिंघाबाद रेलवे स्टेशन - Singhabad Railway Station​


यह रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में स्थित है। बता दें, पुराने मालदा स्टेशन से सिंघाबाद रेलवे स्टेशन के लिए केवल एक ही पैसेंजर ट्रेन चलती है। हालांकि यह सीमावर्ती रेलवे स्टेशन इन दोनों क्षेत्रों के बीच माल के निर्यात और आयात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सिंघाबाद रेलवे स्टेशन रोहनपुर स्टेशन के माध्यम से बांग्लादेश से जुड़ा हुआ है। साथ ही, बांग्लादेश से मालगाड़ियां नेपाल पहुंचने के लिए इस स्टेशन का उपयोग करती हैं। 

ये भी जानें : किराएदार के अधिकार, मकान मालिक को खाली करने से पहले देना होता है इतने दिन का नोटिस


​जयनगर रेलवे स्टेशन - Jaynagar Railway Station​


बिहार के मधुबनी जिले में स्थित यह रेलवे स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के पास है। दिलचस्प बात तो ये है स्टेशन पड़ोसी देश से सिर्फ 4 किमी दूर है और जनकपुर के कुर्था स्टेशन के माध्यम से नेपाल से जुड़ा हुआ है। साथ ही, इन दोनों रेलवे स्टेशनों के बीच एक इंटर-भारत-नेपाल सीमा यात्री ट्रेन चलती है। रेल सेवा को हाल ही में फिर से शुरू किया गया था, और इस अंतरराष्ट्रीय ट्रेन में सफर करने के लिए दोनों जगह के लोगों को पासपोर्ट या वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। 


​राधिकापुर रेलवे स्टेशन - Radhikapur Railway Station​


यह एक जीरो-प्वाइंट रेलवे स्टेशन है, जो भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक ट्रांजिट स्टेशन के रूप में काम करता है। यह सीमावर्ती रेलवे स्टेशन आमतौर पर असम और बिहार से बांग्लादेश में माल परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है। बांग्लादेश में रेल लाइन बिरल रेलवे स्टेशन से जुड़ी हुई है। राधिकापुर रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में स्थित है।