home page

Indian Railways : देश के इस रेलवे स्टेशन का नाम है सबसे लंबा, बोलते वक्त लड़खड़ाने लग जाएगी जुबान

Indian Railways : आज हम आपको अपनी इस खबर में देश के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन का नाम बताने जा रहे है। बता दें कि इस रेलवे स्टेशन का नाम पढ़ने पर अच्छे-अच्छे लोगों की जुबान लड़खड़ाने लगती है। बता दें कि इस रेलवे स्टेशन का नाम वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा है।  
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Longest Railway Station Name: आंध्र प्रदेश में स्थित 'वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा' रेलवे स्टेशन (Venkatanarasimharajuvaripeta Railway station) भारत में सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता था. नाम में कभी-कभी 'श्री' प्रीफिक्स जोड़ दिया जाता है, जिससे यह तीन अक्षर और भी लंबा हो जाता है. ओडिशा में 'इब' और गुजरात में 'ओड' नामक एक रेलवे स्टेशन को सबसे छोटे नामों के लिए जाना जाता है.

इस स्टेशन को तीन नामों से जाना जाता है. पहला वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन, दूसरा श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट रेलवे स्टेशन और तीसरा वी एन राजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन. 

क्या है भारत के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन का नाम-

'वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा' रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड VKZ है. भारत के तमिलनाडु की सीमा पर आंध्र प्रदेश का एक रेलवे स्टेशन है, जहां ये स्टेशन मौजूद है. चेन्नई सेंट्रल का नाम बदलकर पुरची थलाइवर डॉ एम जी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Puratchi Thalaivar Dr M G Ramachandran Central railway station) नाम रखे जाने के बाद भारतीय रेलवे स्टेशनों में इसे अब दूसरा सबसे लंबा नाम होने का गौरव प्राप्त है.

चेन्नई का यह रेलवे स्टेशन पहले पायदान पर चला गया है. दिलचस्प बात यह है कि पुरची थलाइवर डॉ एमजी रामचंद्रन पूर्व मुख्यमंत्री और तमिलनाडु के एक अभिनेता थे, जिनकी मृत्यु वर्ष 1987 में हुई थी. 5 अप्रैल 2019 को चेन्नई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलकर इसे रख दिया गया था.

दुनिया में सबसे लंबे रेलवे स्टेशन का क्या नाम है?

फिलहाल आपको बता दें कि इस वक्त दुनिया में सबसे लंबा रेलवे स्टेशन नाम का दर्जा वेल्स के पास है, जिसका नाम Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch रेलवे स्टेशन है, जिसमें कुल 58 अक्षर हैं. इसे पढ़ने के लिए लोगों की जुबान लड़खड़ाने लगती है. लोग समझ भी नहीं पाते हैं कि आखिर इसे कैसे पुकारा जाए. भारत में चेन्नई सेंट्रल से पहले, सबसे लंबे रेलवे स्टेशन का नाम का दर्जा आंध्र प्रदेश का वेंकटनरसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन को था, जिसने सबसे लंबे नाम का खिताब अपने नाम किया था.