home page

Indian Railways : अंग्रेजों के जमाने से लेकर अब तक चल रही हैं ये 5 ट्रेने, क्या आपने किया है इनमें सफर

Indian Railways : भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। एक दिन में लाखों लोग रेल से सफर करते हैं। रेलवे दुनिया के कोने कोने में फैला हुआ है। कुछ ट्रेनें ऐसी भी है जो अंग्रेजों के जमाने से लेकर अब तक चल रही हैं आइए जानते हैं इनके बारे में।

 | 
Indian Railways : अंग्रेजों के जमाने से लेकर अब तक चल रही हैं ये 5 ट्रेने, क्या आपने किया है इनमें सफर

HR Breaking News (Delhi) : ब्रिटिश राज के दौरान 16 अप्रैल 1853 को भारत में पहली ट्रेन की शुरुआत हुई और भारतीय रेलवे का गौरवशाली इतिहास वहीं से आगे बढ़ा है। शुरुआती दिनों में ब्रिटिश-भारतीय रेलवे कंपनियों ने नवीनतम लोकोमोटिव और उपकरण और हर जगह विस्तारित लाइनों के साथ भारत में भारी निवेश किया। कहा जाता है कि उन दिनों भारत में रेलगाड़ियों में जो सुविधाएं उपलब्ध थीं, वे इंग्लैण्ड से भी अच्छी थीं। तो आइए आज हम बताने जा रहे उन पांच ट्रेनों के नाम जो अंग्रेजों के जमाने या 150 साल से अधिक से चल रही हैं।


कालका मेल या नेता जी एक्सप्रेस (Kalka Mail Express)


कालका मेल (नेता जी एक्सप्रेस) वर्तमान में भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे पुरानी चलने वाली ट्रेन है। Kalka Mail इस साल अपनी 157 साल की यात्रा पूरी कर लगातार आगे बढ़ रही है। ट्रेन ने 1866 में "ईस्ट इंडियन रेलवे मेल" के रूप में 01 अप और 02 डाउन नंबर प्लेट के साथ अपना परिचालन शुरू किया। वर्तमान में Kalka Mail Train भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के निकट स्थित हावड़ा को एक अन्य राज्य हरियाणा के पंचकुला में स्थित कालका, रेलवे स्टेशन से जोड़ती है।

ये भी पढ़ें : ये है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 1939 में बदला गया था नाम


बंबई पूना मेल (154साल पुरानी)


बॉम्बे-पूना मेल (Bombay Poona mail) ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे द्वारा मुंबई-पुणे सेक्शन पर एक शानदार ट्रेन थी। इसने 1869 में अपनी पहली यात्रा शुरू की। यह मुंबई और पुणे के बीच शुरू की गई पहली इंटरसिटी ट्रेन थी। यह ट्रेन और प्रसिद्ध डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस कई वर्षों तक मुंबई-पुणे यात्रियों की सेवा करती थी। माना जाता है कि यह ट्रेन रॉयल मेल ले जाती थी और ब्रिटिश साम्राज्य की बेहतरीन ट्रेनों में से एक थी।


पंजाब मेल (Punjab Mail)


भारतीय रेलवे पर सबसे पुरानी लंबी दूरी की ट्रेनों में से एक- पंजाब मेल (Punjab Mail) है। पहले पंजाब लिमिटेड के नाम से जानी जाने वाली इस ट्रेन ने 1 जून, 2023 को यह 111 साल पूरे कर लेगी। भारत की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक होने के नाते, इस ट्रेन ने सभी चुनौतियों को पार कर लिया है और यात्रियों को देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में ले जाना जारी रखा है। 100 साल पहले, यही ट्रेन लोगों को बॉम्बे से पेशावर जाने में मदद करती थी। पंजाब मेल वर्तमान में एक्सप्रेस ट्रेन है जो मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) और फिरोजपुर (पंजाब) के बीच चलती है।

ये भी जानें : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट


फ्रंटियर मेल (वर्तमान में गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस)


फ्रंटियर मेल जिसका वर्तमान नाम गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस (Golden Temple Mail) है जिसने अविभाजित भारत का युग देखा है। इसी ट्रेन में सबसे पहले एसी बॉगी (बर्फ) का इस्तेमाल किया गया था। इसने 1 सितंबर, 1928 को अपनी शुरुआत की। बलार्ड पियर के बंद होने के तुरंत बाद, यह कोलाबा, मुंबई से पेशावर तक संचालित होने लगा। 1930 में टाइम्स ऑफ लंदन ने इसे ब्रिटिश साम्राज्य के भीतर सबसे प्रसिद्ध एक्सप्रेस ट्रेनों में से एक के रूप में वर्णित किया। Golden Temple, सप्ताह के 7 दिन MMCT (मुंबई सेंट्रल) से ASR (अमृतसर जंक्शन) तक चलती है।