home page

UP के इस शहर में नोएडा की तर्ज पर बनेगा औद्योगिक गलियारा, 4 जिलों को होगा बड़ा फायदा

UP News - हाल ही में आई एक रिपाेर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी के इस शहर में नोएडा की तर्ज पर औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि आयोग कंसल्टेंट कम्पनी मैकेंजी की मदद से वाराणसी सहित आसपास के सात जिलों को जोड़ते हुए प्लान बना रहा है। इसमें पड़ोसी जिलों को वहां के प्रमुख उद्योग व विशेष उत्पादों के जरिए जोड़ा जाएगा।
 | 
UP के इस शहर में नोएडा की तर्ज पर बनेगा औद्योगिक गलियारा, 4 जिलों को होगा बड़ा फायदा

HR Breaking News, Digital Desk- यूपी में नोएडा की तरह पूर्वांचल में भी औद्योगिक गलियारा बनेगा। वाराणसी केन्द्रित गलियारा मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिलों को जोड़ेगा। इससे चारों जिलों को बड़ा फायदा होगा। नीति आयोग वाराणसी रीजनल प्लान में इसका खाका तैयार कर रहा है।

पीएमओ की पहल पर वाराणसी को देश के बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के साथ उसे औद्योगिक सेक्टर से जोड़ने के लिए रीजनल प्लान (एनसीआर) तैयार किया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी नीति आयोग को दी गई है। 

आयोग कंसल्टेंट कम्पनी मैकेंजी की मदद से वाराणसी सहित आसपास के सात जिलों को जोड़ते हुए प्लान बना रहा है। इसमें पड़ोसी जिलों को वहां के प्रमुख उद्योग व विशेष उत्पादों के जरिए जोड़ा जाएगा। प्लान में मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में औद्योगिक पार्क के विकास का खाका बन रहा है। 

इन जिलों में बड़े क्षेत्रफल वाली जमीन की पर्याप्त उपलब्धता है। इसलिए उसके अधिग्रहण में कठिनाई नहीं आएगी। प्लान के मुताबिक इन जिलों को जोड़ने के लिए फोरलेन और सिक्सलेन का भी प्रस्ताव है। इनके किनारे अलग-अलग औद्योगिक कॉरिडोर बनाया जाएगा।

सोनभद्र में सोलर प्लांट की तैयारी-
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मिर्जापुर में स्टोन व कारपेट, सोनभद्र में सोलर प्लांट व टूरिज्म और चंदौली में कृषि उत्पादों का गलियारा बनाया जाएगा। चंदौली और गाजीपुर में लॉजिस्टिक हब, पर्यटन केंद्र और औद्योगिक पार्क का मिश्रित विकास होगा। भदोही और प्रयागराज में कारपेट उद्योग व ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। इसे प्रयागराज-वाराणसी-बक्सर-हावड़ा और वाराणसी-रांची-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्गों से जोड़ा जायेगा। परियोजनाओं को रेल फ्रेट कॉरिडोर के किनारे आकार देने की परिकल्पना तैयार की गई है।

जौनपुर में मैन्युफैक्चरिंग हब-

जौनपुर में स्टोन क्राफ्ट और मैन्युफेक्चुरिंग हब का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जौनपुर से अयोध्या, लखनऊ, गोरखपुर और नेपाल सीमा को विभिन्न हाईवे जोड़ते हैं। जौनपुर का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिए गाजीपुर और बलिया होते हुए बिहार तक सीधा जुड़ाव हो जाएगा।