home page

IRCTC : 90 प्रतिशत लोग नही जानते रेलवे टिकट के ये फायदे, मिलती है फ्री खाने से लेकर ठहरने तक की सुविधा

Railway Passengers Rights : भारतीय रेलवे देश का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। हजारों लाखों लोग रोज रेल में यात्रा करते है। इसके बावजूद भी लोगों केा इस बात की जानकारी नही है कि रेलवे का टिकट सिर्फ यात्रा करने के काम ही नही आता  है। इसके साथ आपको रेलवे की ओर से कई सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है। इनमें प्रमुख है फ्री खाने से लेकर ठहरने तक की सुविधा। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : Railway Passengers Special Rights- हर रोज ना जाने कितने यात्री रेल से यात्रा करते है। आप ने भी रेल से काफी यात्रा की होगी। ट्रेन का सफर करते समय रेलवे अपने पैसेंजर्स को कई सारी ऐसी सुविधाएं (IRCTC facilities to passengers) भी देती हैं, जिसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती है। एक ट्रेन का टिकट खरीदने के साथ ही पैसेंजर को कई सारे अधिकार मिल जाते हैं, वो भी बिल्कुल मुफ्त। इसमें ट्रेन में फ्री बेडरोल से लेकर मुफ्त खाने तक के अधिकार शामिल हैं। आइए जानते हैं रेलवे कब और कैसे पैसेंजर्स को ये सारी सुविधाएं देती है। 

मुफ्त मिलता है बेड रोल


भारतीय  रेलवे (Indian Railways) अपने पैसेंजर्स को AC1, AC2, AC3 के सभी कोच में एक कंबल, एक तकिया, दो बेडशीट और एक हेंड टॉवेल देती है। हालांकि गरीब रथ एक्सप्रेस में लोगों को इसके लिए 25 रुपये देने होते हैं। इसके अलावा कुछ ट्रेनों में पैसेंजर स्लीपर क्लास में भी बेडरोल प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको ट्रेन की जर्नी के दौरान बेडरोल नहीं मिलता है, तो आप इसके खिलाफ शिकायत कर रिफंड का दावा कर सकते हैं।

मिलती है फ्री मेडिकल हेल्प


अगर आप ट्रेन के सफर में बीमार महसूस करते हैं, तो रेलवे आपको फ्री में प्राथमिक चिकित्सा (free first aid in train) देती है और अगर स्थिति गंभीर हो, तो आगे के इलाज का भी इंतजाम करती है। इसके लिए आप फ्रंट लाइन कर्मचारी, टिकट कलेक्टर, ट्रेन अधीक्षक आदि से संपर्क कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर भारतीय रेलवे उचित शुल्क पर अगले ट्रेन स्टॉपेज पर आपके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट का भी इंतजाम करेगी। 

फ्री फूड सर्विस


अगर आप राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों से सफर (travel by premium trains) कर रहे हैं, और अगर आपकी ट्रेन 2 घंटे से अधिक लेट है, तो रेलवे आपको फ्री में खाना देती है। इसके अलावा अगर आपकी ट्रेन लेट है और आप कुछ अच्छा खाना चाहते हैं, तो आर ई-कैटरिंग सर्विस से ट्रेन में खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं।

स्टेशन पर पूरे 1 महीने रख सकते हैं सामान


ये बात आप शायद ही जानते होंगे कि देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर क्लॉकरूम और लॉकर रूम उपलब्ध (Cloakroom and locker room available at railway stations) हैं? आप अपना सामान इन लॉकर रूम और क्लोकरूम में अधिकतम 1 महीने तक रख सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ चार्जेस देने होते हैं।

मिलती है फ्री वेटिंग हॉल सुविधा


मान लों किसी भी स्टेशन पर उतरने पर अगर आपको अगली ट्रेन पकड़ने के लिए कुछ देर स्टेशन (waiting room n railway station) पर रूकना है या किसी और काम के लिए स्टेशन पर ही रूकना है, तो आप स्टेशन पर बनें AC या नॉन एसी वेटिंग हॉल में आराम से वेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ट्रेन का टिकट दिखाना होता है।