home page

IRCTC : अब स्टेशन पर सिर्फ 100 रुपये में मिलेगा होटल जैसा रूम, जानिये कैसे कर सकते हैं बुक

Indian Railways : भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए कई तर‍ह की सुविधाएं प्रोवाइड कराता है, ताकि लोगों का सफर आरामदायक रहे। खासकर त्‍योहार और गर्मी के समय स्‍पेशल ट्रेनें (special Trains) चलाकर यात्रियों को राहत दी जाती है। साथ ही टिकट बुकिंग और अन्‍य सुविधाएं समय-समय पर दी जाती है। रेलवे की कई सुविधाओं के बारे में यात्रियों को जानकारी नहीं होती है। ऐसे में आज हम एक ऐसी ही सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आप लोग जानते हो। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : IRCTC Retiring Room Booking- हम में से अधिकतर लोगों ने कई बार रेल में सफर (Imdian railways) किया होगा। अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं और इस दौरान अपने गंतव्‍य पर पहुंचने के बाद आप रूम के ल‍िए परेशान होते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है। जी हां, रेलवे की तरफ से प‍िछले द‍िनों शुरू की गई सुव‍िधा के तहत आपको रूम लेने के ल‍िए होटल-होटल भटकने (rooms at railway station) की जरूरत नहीं है। 


रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुव‍िधा (passenger convenience) को ध्‍यान में रखते हुए तमाम तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। रेलवे की तरफ से त्योहारों और गर्मियों के दौरान भीड़ को ध्यान में रखकर स्‍पेशल रेलगाड़ियां (summer special trains) भी चलाईं जाती हैं। इस तरह की सुव‍िधाओं से यात्रियों को भी काफी राहत मिलती है।

स्‍टेशन पर दी जाती है रूकने की सुविधा 


ज्यादातर लोग इस बारें में नही जानते होंगे, इसलिए आज हम आपको रेलवे से जुड़े ऐसे न‍ियम (Railway related rules) के बारे में बताएंगे, ज‍िसके बारे में सुनकर आप खुश हो जाएंगे। इस सुव‍िधा के तहत रेलवे की तरफ से स्‍टेशन पर रुकने की सुव‍िधा दी जाती है। इस सुव‍िधा के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। 


ज्यादातर लोग स्टेशन के आसपास होटल ढूंढते हैं, उनका किराया भी काफी ज्यादा होता है। लेकिन उन्‍हें यह नहीं पता होता क‍ि स्टेशन पर ही कम किराये में कमरे ल‍िये जा सकते हैं। इन कमरों में सुव‍िधा भी ब‍िल्‍कुल होटल जैसी होती है और क‍िराया भी न के बराबर। आगे पढ़िए आप होटल क‍ितने रुपये में और कैसे बुक कर सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप भी ट्रेन में सफर (train travel) कर रहे हैं और स्टेशन पर रुकना पड़ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्टेशन पर ही आपको कमरा मिल जाएगा। होटल जाने और कमरे पर पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं। ये कमरे एसी वाले होते हैं और होटल के कमरों की तरह इनमें जरूरत की हर चीज मिल जाएगी। रातभर रुकने के लिए इन कमरों का किराया 100 रुपये से लेकर 700 रुपये तक होता है। अगर आप भी स्टेशन पर कमरा (room at the station) लेना चाहते हैं तो आगे बताएं गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं-

जान लें कैसे करें कमरा बुक? (how to book a room on railway station)


> सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी अकाउंट ओपन करना होगा।
> इसके बाद लॉगइन करें और मॉय बुकिंग के ऑप्‍शन पर जाएं।
> यहां आपको टिकट बुकिंग के नीचे 'रिटायरिंग रूम' का ऑप्‍शन द‍िखाई देगा।
> यहां क्लिक करने के बाद आपको रूम बुक करने का ऑप्‍शन मिलेगा।
> यहां आपको अपनी न‍िजी और यात्रा संबंधी जानकारी दर्ज करनी होगी।
> यहां पेमेंट करने के बाद आपका कमरा बुक हो जाएगा।