home page

IRCTC : 528 किलोमीटर बिना रूके चलती है देश की ये इकलौती ट्रेन, 6.30 घंटे में पूरा होता है सफर

IRCTC News : हम कभी न कभी ट्रेन में सफर जरूर करते है। अक्सर हमने देखा है कि हर ट्रेन कुछ 200 किलोमीटर पर किसी-न-किसी स्‍टेशन पर रुकती है। लेकिन क्या आपको भारत की एक ऐसी रेल के बारे में पता है जो बिना रुके 500 किलोमीटर से ज्‍यादा की दूरी तय करती है। अगर नही तो आइए खबर में जान लेते है इस खास ट्रेन के बारें में....

 | 
IRCTC : 528 किलोमीटर बिना रूके चलती है देश की ये इकलौती ट्रेन, 6.30 घंटे में पूरा होता है सफर

HR Breaking News (नई दिल्ली)। ट्रेन का सफर तो आपने भी किया होगा, जिसमें अक्‍सर 100 या 200 किलोमीटर पर कोई न कोई स्‍टेशन और स्‍टॉपेज पर ट्रेन रुकती भी होगी. लेकिन, क्‍या ऐसी ट्रेन के बारे में पता है कि जो बिना रुके 500 किलोमीटर से ज्‍यादा की दूरी नाप डाले. निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी (Nizamuddin-Trivandrum Rajdhani Express) ट्रेन में बैठने वालों ने यह कारनामा जरूर देखा होगा.


हमारें देश में रोजाना हजारों की संख्या में ट्रेनें पूरे देश में दौड़ती हैं, जिनमें लाखों करोड़ों यात्री सफर करते हैं. इन ट्रेनों में कुछ कम दूरी तो कुछ लंबी दूरी की गाडि़यां शामिल हैं. लंबी दूरी की ट्रेनों के स्‍टापेज भी कम रखे गए हैं, ताकि यात्री अपने गंतव्‍य तक जल्‍दी पहुंच सकें. ऐसी ही एक ट्रेन है निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम (केरल) राजधानी एक्सप्रेस (Nizamuddin-Trivandrum Rajdhani Express) जो अपने सफर के दौरान लगातार 6.30 घंटे तक चलती ही रहती है. इस दौरान यह ट्रेन 528 किलोमीटर की दूरी बिना किसी स्‍टॉपेज के तय करती है.

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि 528 किलोमीटर की दूरी यह ट्रेन केवल 6.30 घंटे में पूरी कर लेती है. इस मामले में ये ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) को भी पछाड़ देती है. यह कुल 2845 किलोमीटर का सफर तय करती है. इसका सफर इतना लंबा है कि इसे जानबूझकर कम स्टॉप दिए गए हैं. यह अपना सफर 42 घंटे में पूरा करती है. त्रिवेंद्रम राजधानी हफ्ते में केवल 3 दिन चलाई जाती है.


1993 में इस ट्रेन का हुआ परिचालन 


त्रिवेंद्रम राजधानी ट्रेन का परिचालन 3 जुलाई 1993 को शुरू हुआ था. इसे दिल्ली से रविवार, मंगलवार और बुधवार को चलाया जाता है. वहीं, केरल से मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलती है. ये रास्ते में करीब आधा दर्जन राज्यों को से निकलती है. दिल्ली से शुरू होकर यह ट्रेन हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा होते हुए केरल पहुंचती है. वैसे देश में सबसे लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन (longest distance train) विवेक एक्सप्रेस है. यह डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक 4200 किलोमीटर का सफर 85 घंटे में पूरा करती है.


कुल 21 कोच वाली है त्रिवेंद्रम राजधानी


त्रिवेंद्रम राजधानी ट्रेन (Trivandrum Rajdhani Train) का परिचालन 21 कोच के साथ किया जाता है. जब ट्रेन की शुरुआत हुई थी तब इसमें केवल 11 ही डिब्बे थे. आज इसमें 2 फर्स्ट क्लास एसी, 2-टियर एसी के 5 डिब्बे, 3-टियर एसी के 11 डिब्बे, 1 पैंट्री कार और 2 लगेज कोच हैं. यह ट्रेन जिस रास्ते से गुजरती है वहीं रूट दक्षिण की ओर जाने वाली कई अन्य राजधानियों का भी है.


देश में सबसे ज्यादा स्टॉप वाली ट्रेन


हमारे देश में सबसे अधिक स्टॉप वाली ट्रेन (Train with most stops) अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस (Amritsar-Howrah Express) है. इस ट्रेन के कुल 115 स्टॉप हैं. यह ट्रेन 1924 किलोमीटर का सफर 44 घंटे से भी अधिक समय में पूरा करती है. इसकी औसत स्पीड 43 किलोमीटर प्रति घंटा है.