home page

Married Couples Ideal Age Gap : पति पत्नी में उम्र का गैप कितना होना चाहिए, जानिये

किसी भी इंसान की उम्र महज एक नंबर ही नहीं है। इंसान की उम्र के साथ ही उसका मैच्योरिटी लेवल बढ़ता है। ऐसे में आज हम बात करने वाले हैं पति पत्नी में उम्र का गैप कितना होना चाहिए। आइए जानते हैं पति और पत्नी के बीच ऐज गैप का होना आज कितना जरूरी माना जाता है।

 | 
Married Couples Ideal Age Gap : पति पत्नी में उम्र का गैप कितना होना चाहिए, जानिये

HR Breaking News, Digital Desk: कहा जाता है ‘Age is just a number‘ ये बात सेल्फ मोटिवेशन के लिए तो ठीक है, लेकिन जब बात रिश्तों की आती है तो इसके मायने सिर्फ नंबर्स तक सीमित नहीं होते. उम्र बढ़ने के साथ आपका मैच्योरिटी लेवल और अनुभव भी बढ़ जाता है. ऐसे में हर एज ग्रुप के साथ सामन्जस्य बैठा पाना आसान नहीं होता. खासतौर से ​कपल्स (Couples) के बीच तो उम्र का बहुत ज्यादा अंतर होना ही नहीं चाहिए, वरना रिश्तों में दरार आने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसा हम नहीं, विज्ञान कहता है. हालांकि कई सेलेब्स (Celebs) ने इस बात को गलत भी साबित किया है. मिलिंद सोमन और अंकिता, शाहिद कपूर और मीरा, सैफ अली खान और करीना, दिलीप कुमार और शायरा बानो, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी जैसे तमाम उदाहरण हैं, जिन्होंने उम्र के ज्यादा अंतर के बावजूद अपने रिश्ते को अच्छी तरह से निभाया है.


लेकिन फरहान अख्तर और अधुना, सैफ अली खान और अमृता सिंह, आमिर खान और किरण राव, लिएंडर पेस और रिया पिल्लई जैसे कई उदाहरण ऐसे भी हैं, जिनके बीच उम्र के गैप (Age Gap) का असर साफतौर पर नजर आया. इस कारण से रिश्ते में कम्पैटिबिलिटी की समस्या आई और आखिरकार तलाक के साथ शादी का अंत हो गया. इन उदाहरणों को देखने के बाद विज्ञान को इस मामले में पूरी तरह से गलत भी नहीं कहा जा सकता. इसके अलावा गौर करने वाली बात ये भी है कि जिन रिश्तों में पत्नी उम्र में ज्यादा बड़ी होती है, उन रिश्तों में कहीं ज्यादा समस्या आती है. यही कारण है कि पहले के समय में शादी के लिए हमेशा उम्र में बड़ा लड़का देखा जाता था. आइए जानते हैं पति और पत्नी के बीच उम्र का कितना अंतर होना चाहिए और क्यों लड़के का बड़ा होना ज्यादा बेहतर माना जाता है?

ये भी जानें : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

उम्र को लेकर क्या कहती है स्टडी


शादी के लिए कपल के बीच उम्र के अंतर को लेकर अटलांटा के एमोरी विश्वविद्यालय में एक अध्ययन किया गया था. ये स्टडी 3,000 लोगों पर की गई थी. इस स्टडी में सामने आया कि जिन कपल्स के बीच सिर्फ एक साल का अंतर होता है, उनके बीच तलाक होने की गुंजाइश सिर्फ तीन फीसदी होती है. पांच साल के अंतर वाले कपल्स के बीच 18 फीसदी, 10 साल के अंतर वाले जोड़े के बीच 39 फीसदी और 20 साल के अंतर वाले दंपति के बीच अलग होने की आशंका 95 फीसदी तक होती है. वहीं बच्चा हो जाने के बाद तलाक की नौबत 59 फीसदी तक कम हो जाती है. यानी स्टडी के मुताबिक उम्र के बीच जितना कम फासला होता है, ​पति और पत्नी के बीच तालमेल उतना अच्छा बैठता है और तलाक की गुंजाइश कम हो जाती है.


पुराने समय में पत्नी से उम्र में पति का बड़ा होना था जरूरी


पहले के समय में एक पुरुष परिवार की जिम्मेदारी उठाते थे और महिला घर की. उस समय पुरुष ही घर से बाहर के सभी महत्वपूर्ण फैसले लेते थे, उनकी रजामंदी के बगैर परिवार में कुछ नहीं किया जाता था. ऐसे में पुरुष सत्ता का प्रभाव बना रहे, इस कारण से कम उम्र की लड़की से उसका विवाह कराया जाता था जो घर को संभाले और पति का सम्मान करे और उसकी हर बात को सुने व समझे. आज के समय में लड़का और लड़की दोनों पूरी तरह से आत्मनिर्भर हैं, इसलिए उम्र में कौन बड़ा है, ये उनके लिए मायने नहीं रखता. लेकिन अगर आप इस बात को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि पति पत्नी के रिश्ते में पति का बड़ा होना क्यों जरूरी है.

ये भी जानें : पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

पति क्यों बड़ा होना चाहिए वैज्ञानिक तथ्य समझिए


– तमाम स्टडीज बताती हैं कि लड़कियों का दिमाग भी लड़कों की अपेक्षा ज्यादा मैच्योर होता है. ऐसे में अगर लड़के का विवाह समान उम्र की लड़की या उससे बड़ी उम्र की लड़की से कराया जाएगा, तो पत्नी दिमागी रूप से उससे ज्यादा परिपक्व होगी. ऐसे में दोनों के बीच ईगो प्रॉब्लम बार बार सामने आएगी. वो पति की हर बात नहीं मान पाएगी और कम मैच्योर होने के कारण वो पति को वो सम्मान भी नहीं दे पाएगी, जिसकी पति उससे अपेक्षा करता है. इससे जाहिर है कि दोनों के बीच झगड़े बढ़ेंगे.

ये भी जानें : ऐसे मर्दो के पास खुद चली आती है महिलाएं, इस काम को करने में नहीं करती देरी

– इसके अलावा हार्मोंनल चेंजेज के कारण एक लड़की, लड़के की अपेक्षा शारीरिक रूप से जल्दी उम्रदराज दिखने लगती है. उम्र में बड़ी पत्नी जल्दी बूढ़ी दिखने लगेगी, तो पति का आकर्षण पत्नी की ओर कम होगा. दोनों के बीच सही तालमेल नहीं बैठ पाएगा.

– हमारे समाज में आज भी एक पुरुष पर परिवार को चलाने की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में समान उम्र वाले कपल होने पर रिस्पेक्ट की कमी देखी जाती है. साथ ही पुरुष को अपनी जिम्मेदारी का पूरी तरह अहसास भी नहीं होता. इसलिए अगर पुरुष की उम्र महिला से ज्यादा होती है, तो उसमें सामन्जस्य अच्छा होता है. एक दूसरे के प्रति सम्मान, अट्रैक्शन बना रहता है और रिश्ता मजबूत होता है.