home page

Mausam ka Hal : मौसम विभाग ने 3 दिन के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Mausam ka Hal : भारत में मौसम ने अचानक करवट बदली। कहीं हल्की बूंदाबांदी तो कहीं बारिश के साथ ओले। मौसम विभाग ने मौसम की गतिविधियों को देखते हुए अगले तीन दिन के लिए इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

 | 
Mausam ka Hal : मौसम विभाग ने 3 दिन के लिए जारी किया येलो अलर्ट

HR Breaking News, Digital Desk- देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में वीकेंड पर मौसम ने करवट ली है. कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश और ठंडी हवाओं के साथ ओले भी पड़े हैं. जिसकी वजह से मौसम ने एक बार फिर ठंड का एहसास हो रहा है. दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम सुहावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अभी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद जताई है. 

IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले 3 दिन गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है. जिसकी वजह से अगले दो से तीन दिन तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. बता दें कि बारिश नहीं होने की वजह से फरवरी में ही बढ़ते तापमान के साथ मार्च जैसी गर्मी का एहसास होने लगा था जबकि अब मार्च में एक बार फिर गुलाबी ठंड की वापसी हुई है.

ये भी जानें : एक हजार में 20 करोड़ का मालिक बन गया गरीब

मौसम विभाग के अनुसार, आज (रविवार) 19 मार्च को भी बादल छाए रहेंगे. हल्की बारिश और बौछारों की संभावना है. IMD के मुताबिक आज अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आस-पास रहने की उम्मीद है. वहीं, अगले तीन दिल्ली दिल्ली-एनसीआर में बारिश देखने को मिलेगी. 21 मार्च के बाद फिर मौसम साफ हो जाएगा और अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. 22 से 24 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री रह सकता है.


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज (रविवार) गरज के साथ मध्यम बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाओं की संभावना है. बता दें कि शनिवार को बारिश और ठंडी हवाओं से मौसम ऐसा बदला कि लोग स्वेटर पहने नजर आए. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी (सफदरजंग) का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

21 मार्च तक जारी रहेंगी बारिश की गतिविधियां

ये भी जानें : किराएदार के अधिकार, मकान मालिक को खाली करने से पहले देना होता है इतने दिन का नोटिस


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ को पश्चिमी हिमालय के ऊपर एक ट्रफ के रूप में देखा जा सकता है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण राजस्थान और उत्तरी गुजरात के आस-पास के हिस्सों पर बना हुआ है. निचले स्तरों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान पर बना हुआ है. जिसके असर से 21 मार्च तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना है. उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. जबकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.