home page

Mausam ki Jankari : पश्चिमी विक्षोभ बिगाड़ने वाला है मौसम का मिज़ाज़, 48 घंटे तक इन राज्यों में होने वाली है मूसलाधार बारिश

एक पश्चिमी विक्षोभ इन राज्यों में तबाही मचाने को त्यार है और विक्षोभ से आने वाले 48 घंटे मूसलाधार  बारिश होने की संभव IMD द्वारा बताई जा रही है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लोगों को घर रहने की सलाह दी है क्योंकि मूसलाधार बारिश से दिक्कत हो सकती है  
 | 
Mausam ki Jankari

HR Breaking News, New Delhi : सर्दियों का मौसम जाता नजर आ रहा है। फरवरी में ही इतनी धूप है कि आगे आने वाले महीनों में क्या हाल होगा, इसके बारे में लोग सोचने लगे हैं। हालांकि, रात में चलने वाली हवाओं से लोगों को राहत महसूस हो रही हैं। मुख्य रूप से उत्तर भारत की बात करें तो यहां मौसम का मिजाज मिला जुला है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से एक और ताजा अपडेट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आज (16 फरवरी) से शुरू होने वाले क्षेत्रीय मौसम को प्रभावित करेगा।

इन राज्यो में भारी बारिश का अलर्ट
बीते दिन बुधवार से लेकर रविवार तक यानी 15-19 फरवरी के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में छिटपुट बारिश और हल्की बर्फबारी की संभावना जताई गई है। अरुणाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ऊपरी क्षेत्र में बारिश और बर्फवारी की उम्मीद है। वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर सहित पूर्वी राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

बताया गया कि ये पश्चिमी विक्षोभ अनिवार्य रूप से गर्म, नम हवा प्रणालियां हैं जो भूमध्य सागर के ऊपर बनती हैं और पूर्व की ओर यात्रा करती हैं, जहां फिर वे भारत और हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं की ओर अपना रास्ता बनाते हैं, जिधर वे अक्सर वर्षा लाती हैं।

IMD ने जारी किया पूर्वानुमान
आईएमडी का पूर्वानुमान कहता है, ‘अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। अगले 24 घंटों में, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चल सकती हैं। इन हवा की स्थितियों का क्षेत्र पर हवादार प्रभाव हो सकता है, विशेष रूप से भारत की लैंडलॉक राजधानी में, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।