home page

Metro: हरियाणा वासियों को मेट्रो की सौगात, बनाएं जाएंगे 27 स्टेशन

Old Gurgaon Metro Plan : गुरुग्राम में मेट्रो तो कई साल से चल रही है, लेकिन ओल्‍ड गुड़गांव के लोग अब भी इससे दूर हैं. मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खुशखबरी दी है कि जल्‍द ओल्‍ड सिटी की किस्‍मत भी बदलने वाली है. उन्होंने बताया है कि येलो लाइन मेट्रो एक्‍सटेंशन (Yellow Line Metro Extension) का काम जल्‍द शुरू किया जाएगा. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Metro: हरियाणा वासियों को मेट्रो की सौगात, बनाएं जाएंगे 27 स्टेशन

HR Breaking News (ब्यूरो) :  ओल्‍ड गुरुग्राम में रहने वाले लोगों की मन्‍नत भी जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है. वर्षों से अटके मेट्रो के प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू होगा तो उनकी लाइफ की स्पीड भी तेज हो जाएगी. हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने इससे जुड़ी एक अहम जानकारी दी है.

उन्‍होंने विधानसभा को बताया था कि गुरुग्राम के येलो लाइन मेट्रो एक्‍सटेंशन (Yellow Line Metro Extension) का काम जल्‍द शुरू किया जाएगा. इसके लिए पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (PIB) की मंजूरी भी मिल गई है. प्रोजेक्‍ट के तहत 28 किलोमीटर से ज्‍यादा लंबा मेट्रो ट्रैक बनेगा, जिसमें 27 स्‍टेशन बनाए जाएंगे.

Affair : कवारी लड़की ने शादीशुदा मर्द से बनाए संबंध, अब खड़ी हुई मुश्किल


इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 28.5 किलोमीटर है. इसकी शुरुआत हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो से होगी और ये साइबर सिटी मेट्रो तक जाएगी जहां यात्रियों को रैपिड मेट्रो के साथ इंटरचेंज की सुविधा भी मिलेगी. इस बीच मेट्रो कुल 27 स्टेशन कवर करेगी.

इस लाइन पर लोगों द्वारका एक्सप्रेसवे पर जाने के लिए भी मार्ग दिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट का कुल अनुमानित खर्च 6400 करोड़ रुपये है. अधिकारियों के अनुसार, ये प्रोजेक्ट पिछले 5 साल से अधर में अटका हुआ है. उनका कहना है कि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बार-बार बदलाव के कारण ऐसा हो रहा था.

Affair : कवारी लड़की ने शादीशुदा मर्द से बनाए संबंध, अब खड़ी हुई मुश्किल


कौन-कौन से स्टेशन होंगे


डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, हुड्डा सिटी सेंटर और साइबर सिटी के अलावा इस रूट पर सेक्टर 45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर 48, सेक्टर 72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज 6, सेक्टर 10, सेक्टर 37, बसई गांव, सेक्टर 101, सेक्टर 9, सेक्टर 7, सेक्टर 4, सेक्टर 5, अशोक विहार, सेक्टर 3, कृष्णा चौक, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर 23 ए, सेक्टर 22, उद्योग विहार फेज-4 और उद्योग विहार-5 आएंगे.


3 और लाइनों को मंजूरी


मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इनके अलावा 3 और मेट्रो लिंक को मंजूरी दी गई है. ये लिंक हैं- रेज़ांग ला चौक से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दक्षिण पेरिफेरल रोड से ग्लोबल सिटी और मानेसर होते हुए पंचगांव तक व बहादुरगढ़ मेट्रो का असौदा तक. बहादुरगढ़-असौदा लाइन को हरियाणा ऑर्बिटल रेल नेटवर्क और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा. आपको बता दें कि फरीदाबाद को भी मेट्रो के जरिए गुरुग्राम से जोड़ने की तैयारी चल रही है.