home page

NHI ने सड़क बनाने के मामले में बना दिया रिकॉर्ड, हर तरफ हो रही तारीफ

 NHI ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। सड़क निर्माण में भारत ने चीन, अमेरिका और जापान को भी पीछे छोड़ दिया। 100 घंटों में 100 किमी की सड़क को बनाकर तैयार कर दिया है।

 | 
NHI ने सड़क बनाने के मामले में बना दिया रिकॉर्ड, हर तरफ हो रही तारीफ 

HR BREAKING NEWS(ब्यूरो) : दुनिया को पीछे छोड़ भारत ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है. भारत में 100 घंटे में 100 किलोमीटर की सड़क बनाकर तैयार कर दी गई है. सड़क निर्माण में भारत ने चीन, अमेरिका और जापान को भी पीछे छोड़ दिया. गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेस वे के बीच NH 34 पर 15 मई को सुबह 10 बजे से इस सड़क को बनाने का काम शुरू हुआ था, जो 19 मई को 2 बजे 100 घंटे में 112 किलोमीटर बनकर तैयार हो गई है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी ट्वीट करके टीम को बधाई दी.

'8 घंटे की शिफ्ट, एक शिफ्ट में 100 से ज्यादा इंजीनियर'

ये भी जानें : Bihar के इन 13 जिलों में सड़कें होंगी चौड़ी, 2 साल में पूरा होगा काम


इस सड़क को 15 मई की तारीख सुबह 10 बजे से बनाना शुरू किया गया था. टारगेट था कि 100 घंटे में 100 किमी की सड़क तैयार करनी है. सड़क को बनाने के लिए 8-8 घंटे की शिफ्ट में मजदूर और इंजीनियर्स ने काम किया. इंजीनियर्स की टीम को लीड करने वाले अर्पण घोष बताते हैं कि एक शिफ्ट में कम से कम 100 इंजीनियर्स और 250 मजदूर काम करते थे.

ये भी पढ़ेें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

हर मिनट में 3 मीटर से ज़्यादा की रोड तैयार की गई. बड़ी बात ये कि इस भीषण गर्मी में मजदूर और इंजीनियर्स के लिए बहुत सारे एक्सट्रा इंतजाम करने पड़े. एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई थी. सबसे बड़ा चैलेंज ये भी था कि सड़क की दूसरा तरफ का ट्रैफिक लगातार चलता रहे.