home page

Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना पर सरकार का नया ऐलान, जानिए लेटेस्ट अपडेट

 Nirmala Sitharaman : पुरानी पेंशन योजना को लेकर चर्चाएं जोरो-शोरों पर है। इस बीच पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार ने नया ऐलान किया है। आइए नीचे खबर में जाने पुरानी पेंशन योजना से जुड़ा लेटस्ट अपडेट....

 | 
Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना पर सरकार का नया ऐलान, जानिए लेटेस्ट अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. देश भर के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old pension system) को लागू कर दिया गया है.

वहीं, कई राज्यों में इसको लागू करने को लेकर हड़ताल और प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं, लेकिन अब वित्त मंत्री (FM Nirmala Sitharaman) की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री के ऐलान से कर्मचारियों को काफी राहत मिली है. पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लेकर यह ऐलान किया गया है. आइए आपको बताते हैं कि सरकार का आखिर क्या प्लान है-


पुरानी पेंशन स्कीम का मिलेगा फायदा-


आपको बता दें सरकारी कर्मचारियों को अब पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिल सकता है जी हां... अब न्यू पेंशन स्कीम में होने के बाद भी पुरानी पेंशन योजना का फायदा ले सकते हैं. सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम का ऑप्शन सलेक्ट करने के लिए एक कमेटी बनाई है. बता दें ये कमेटी न्यू पेंशन स्कीम को OPS के बराबर ही पॉपुलर बनाएगी. इसमें भी गारंटीड रिटर्न के साथ कमाई पर भी फोकस रहेगा. 

वित्त मंत्रालय कर रहा है समीक्षा-


आपको बता दें देशभर में कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर काफी प्रदर्शन कर रहे हैं. कई राज्यों में इसको लागू भी कर दिया गया है. इसी वजह से केंद्र सराकर में इसको लेकर मांग काफी तेज हो गई है. फिलहाल अभी तक इसको केंद्र सरकार के लेवल पर लागू नहीं किया जा रहा है और इस तरह की कोई चर्चा भी नहीं है. लेकिन, न्यू पेंशन स्कीम में गारंटीड रिटर्न पर वित्त मंत्रालय समीक्षा कर रहा है, जिसमें प्लान बनाया जा रहा है कि कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम में ही ओल्ड पेंशन का फायदा मिल जाए. 

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?


पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.