home page

PM Surya Ghar Yojana : मुफ्त बिजली दे रही सरकार, 1 करोड़ लोग कर चुके हैं आवेदन

PM Surya Ghar Yojana : हर रोज बढ़ते बिजली बिल से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था लेकिन अब बड़े राहत की खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि अब मोदी सरकार मुफ्त बिजली प्रदान कर रही है। रिपोर्ट के माध्यम से पता चला है कि इसके लिए करोड़ लोग आवेदन कर चुके हैं। आइए खबर में हम आपको बताते हैं इस आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी।
 | 
PM Surya Ghar Yojana : मुफ्त बिजली दे रही सरकार, 1 करोड़ लोग कर चुके हैं आवेदन

HR Breaking News, Digital Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna) को लॉन्च किया था और इसके बेनेफिट्स को लेकर स्कीम को जबरदस्त रिस्पांस मिला है। इसमें 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ही केंद्र सरकार सब्सिडी भी दे रही है, जो 78000 रुपये तक है। फ्री बिजली के लिए अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है, इसकी जानकारी बीते दिनों पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर की थी। अगर आप भी इसमें आवेदन करना चाहते हैं, तो इसका प्रोसेस बेहद आसान है।  

फ्री बिजली के साथ सब्सिडी ने बनाया पॉपुलर


PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के तहत सरकार ने देश के एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है और अब तक 1 करोड़ से ज्यादा अप्लीकेशन किए जा चुके हैं। इस योजना में 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ही और भी कई बेनेफिट्स ऐसे हैं, जो इसे तेजी से लोकप्रिय बना रहे हैं। दरअसल इस सरकारी स्कीम के तहत अपने घरों पर Solar Panel लगवाने के लिए आने वाले खर्च में भारी छूट भी दे रही है। सोलर पैनल की कैपिसिटी के हिसाब से सरकार 18000 रुपये से लेकर

78000 रुपये तक की छूट दे रही है। 


केंद्र सरकार की इस फ्री बिजली स्कीम के तहत एक किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाने पर आने वाले कुल खर्च में सरकार 18,000 रुपये की सब्सिडी देती है, तो वहीं दो किलोवाट तक के सोलर पैनल के लिए कुल खर्च पर सरकारी सब्सिडी 30 हजार रुपये है। इसके अलावा अगर अपने घर के एरिया के हिसाब से छत पर तीन किलोवाट या उससे ज्यादा का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो फिर आपको मिलने वाली सब्सिडी की रकम बढ़कर 78,000 रुपये हो जाती है। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश से 5 लाख से ज्यादा अप्लीकेशन मिले हैं।


कैसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन?


अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो https://pmsuryaghar.gov.in अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। अपनी पूरी जानकारी के साथ आप रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप ऑफलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस बेहद आसान है। 


सब्सिडी के अप्लाई करने का प्रोसेस


सबसे पहले पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए अपनी स्टेट एंड इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी सेलेक्ट करें। इसके बाद अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करना होगा।
इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें और फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए अप्‍लाई करें।
अगले स्टेप में जब आपको Feasibility Approval मिल जाए, तो किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करवाएं।
इंस्‍टॉलेशन पूरा होने पर प्‍लांट की डिटेल जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
अब आपके नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और DISCOM द्वारा जांच के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट होगा।
अंत में जब कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए तो पोर्टल के माध्‍यम से बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर बैंक अकाउंट में सब्सिडी मिल जाएगी।