home page

Property Rules:थर-थर कापेंगे प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जा करने वाले, बस तुरंत करें ये काम

How to remove Illegal Possession on Land: आजकल के फ्रॉड के जमाने में सतर्क रहना बहुत (property fraud) जरुरी है। अक्सर कई ऐसे मामले सुनने को आते है जहाँ मालिक की गैर-मौजूदगी में  लोग जमीन पर कब्ज़ा कर लेते  है। अगर आपकी भी जमीन या संपत्ति पर किसी ने कब्ज़ा कर लिया है और पुलिस (property rules) आपकी मदद नहीं कर रही है तो आप तुरंत ये काम करके अपनी जमीन छुड़वा सकते है।  आइए खबर में विस्तार से जानते है पूरा प्रोसेस-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - लोग अक्सर जमीन या फिर अपना घर खरीदने के लिए अपनी जिंदगीभर की कमाई लगा देते हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि जमीन पर अवैध कब्जा (Illegal possession on property) हो जाता है, जिससे लोग काफी परेशान होते हैं और उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर वो क्या करें। इस तरह के मामले पिछले कुछ सालों में काफी (property rules)ज्यादा बढ़े हैं और कई मामले आज तक कोर्ट में लंबित हैं। अगर आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ भी ऐसा होता है तो आपको उन्हें कुछ चीजें बतानी चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि जमीन पर कब्जा (property se kabja kaise chudwaya) होने की स्थिति में क्या करना चाहिए। 

 

Chanakya Niti : घर में कलह मचाकर रखती हैं ऐसी महिलाएं, चाणक्य नीति में बताया पहचान का तरीका

 

ये है कानूनी प्रावधान
किसी भी संपत्ति के मालिक (property ownership rights) के पास ये अधिकार है कि वो अपनी संपत्ति पर किए गए कब्जे के खिलाफ अपील करे। इसके लिए कानून में अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें आप अपनी जमीन को कब्जे से छुड़वा (property par kabja) सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को लुटने से बचा सकते हैं। 

Income Tax : शादियों पर है इनकम टैक्स की नजर, अब इस तरीके से होगी वसूली

इन धाराओं में होता है मामला दर्ज
अगर कोई जमीन पर कब्जा (jameen par kabja) कर लेता है तो उसके खिलाफ सबसे पहले पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं, सभी लोगों को ऐसे मामलों में एफआईआर कराने का अधिकार है। आईपीसी की धारा 420 (IPC Section 420) के तहत ऐसे मामलों में केस दर्ज किया जाता है। अब अगर किसी ने आपकी जमीन या फिर संपत्ति के फर्जी दस्तावेज बनाए हैं तो ये भी कानून की नजर में गुनाह है। ऐसे शख्स के खिलाफ भी आप धारा 467 के तहत केस दर्ज (property dispute) करा सकते हैं। कोई आपकी जमीन को बेच देता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। 

Saving Account : सेविंग अकाउंट वालों को मिलते हैं ये 5 बड़े लाभ, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

ऐसे मामलों में अगर पुलिस आपकी मदद नहीं कर रही है तो आप कोर्ट में भी जा सकते हैं। आपको कोर्ट में सभी दस्तावेज (property important documents) देने होंगे और आरोपी के खिलाफ शिकायत करनी होगी। कोर्ट में इस बात की जांच की जाएगी कि आप ही संपत्ति के असली मालिक हैं या नहीं।।। इसके बाद सब ठीक पाया गया तो फैसला आपके हक (real ownership rights) में आ सकता है। ऐसा करने वाले को जेल की सजा हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।