home page

Saving Account : सेविंग अकाउंट वालों को मिलते हैं ये 5 बड़े लाभ, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

Benefits of Savings Account : लगभग हर किसी का सेविंग्स अकाउंट होता है। सेविंग्स अकाउंट आपका बैंक खाता होता है, जिसमें आप पैसे जमा कर के रखते हैं। इस अकाउंट का इस्तेमाल पैसे रखने और पैसों के लेन-देन (Money Transaction in Savings Account) के लिए तो होता ही है, लेकिन कम ही लोग जाते हैं कि सेविंग्स अकाउंट के और भी कई फायदे हैं। आइए आपको बताते हैं सेविंग्स अकाउंट के बारे में 5 ऐसी बातें, जो हर किसी को पता होनी चाहिए।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - सेविंग करने के लिए कई लोग बैंक का इस्तेमाल करते हैं। Saving Account सेविंग के लिए बैंक अकाउंट बेस्ट ऑप्शन (Best option for saving) में से एक है। यहां पैसे सिक्योर होते हैं उसी के साथ बैंक भी इस राशि पर ब्याज देती है। देश में लगभग सभी के पास बैंक अकाउंट है। हालांकि कई लोग यह नहीं जानते हैं कि वह जो सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल (use of savings account) करते हैं उस पर बैंक उन्हें कई तरह के लाभ भी दे रहा है। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि बैंक ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर क्या लाभ (What are the benefits of savings account?)देता है।

सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले लाभ (Benefits available on savings account)
 

पैसे सिक्योर


जब भी आप सेविंग अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको पैसे की टेंशन नहीं होती है। यहां आपके पैसे पूरी तरह से सिक्योर होते हैं।
 

इन्टेरेस्ट


सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट राशि पर भी बैंक ब्याज देता है। सभी बैंकों की ब्याज दर अलग होती है।
 

फाइनेंशियल डिसिप्लेन


घर पर कैश रखने से ज्यादा अच्छा होता है कि बैंक में रखें। यह एक वित्तीय आदत भी है। बैंक में राशि रखने से फिजूल खर्च नहीं होती है और साथ ही बचत की जाती है। वैसे तो इन सेविंग का इस्तेमाल आपात स्थिति में करना चाहिए। सेविंग एक तरह से आपके वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में मदद करती है।


उदाहरण के तौर पर अगर आप बाइक खरीदने का सोच रहे हैं तो आप उसके लिए सेविंग करना शुरू कर सकते हैं। आप अगर अपनी बाइक के लिए हर महीने एक फिक्स अमाउंट सेव करते हैं तो जल्द ही आप बाइक खरीद सकते हैं।
 

लोन


अगर किसी काम के लिए आपको लोन चाहिए तब भी सेविंग अकाउंट आपकी मदद करता है। बैंक आपके सेविंग और बैंक ट्रांजेक्शन के आधार पर लोन देता है। इसके अलावा अगर आपने लोन लिया होता है तो आप बैंक आपके अकाउंट में जमा राशि का इस्तेमाल ईएमआई के लिए कर सकती है।
 

आईटीआर


देश के सभी टैक्सपेयर्स को समय से टैक्स का भुगतान करना होता है। आपकी इनकम आपके सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट होती है, ऐसे में आप अपने सालाना इनकम की गणना आसानी से कर सकते हैं। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय आप अपने इनकम प्रूफ के लिए बैंक स्टेटमेंट सबमिट कर सकते हैं।
 

तुरंत पेमेंट की सुविधा


अगर आपको तुरंत कहीं कैश की जरूरत पड़ती है तो आप डेबिट कार्ड के जरिये यह सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। डेबिट कार्ड, यूपीआई के जरिये आप आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकते हो।