home page

Ram Mandir Murti Photo : सामने आई भगवान राम की मूर्ति की पहली झलक, देखते ही मुँह से निकलेगा "जय श्री राम "

UP big News : 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और उससे पहले ही भगवान राम की मूर्ति की फोटोस इंटरनेट पर वायरल हो गयी है | ये मूर्ति इतनी सूंदर और आकर्षक है की इसे देखते ही आपके मुँह से जय श्री राम निकल जायेगा | आइये जानते है हैं किसने बनाई है ये मूर्ति और क्यों है ये इतनी खास 

 | 
Why Ram Murti Is Black In Ayodhya

HR Breaking News, New Delhi :  अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की एक झलक पाने के हर कोई लालायित रहता है। हर किसी को इंतजार है कि कब राम मंदिर में दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। तो बता दें कि 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और 23 जनवरी से मंदिर सभी लोगों के दर्शन करने के लिए खोल दिया जाएगा। बता दें अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा रख दी गई है जिसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं।

DA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरी

प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर को देख राम भक्त मंत्रमुग्ध हैं। भगवान राम की ये मूर्ति इतनी खूबसूरत बनाई गई है कि इसमें भगवान के चेहरे पर गजब का तेज नजर आ रहा है साथ ही बच्चे जैसी मासूमियत भी। इस मूर्ति की ऊंचाई करीब 51 इंच और वजन 150 किलोग्राम है।

अयोध्या राम मंदिर की मूर्ति किसने बनाई है (Who Made Ram Madir Ram Murti)

रामलला की मूर्ति कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है। अरुण योगीराज प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज शिल्पी के बेटे हैं। अरुण मैसूर महल के कलाकारों के परिवार से आते हैं। इन्हीं के द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति की 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

अयोध्या राम मंदिर मूर्ति काले रंग की क्यों है (Why Ram Murti Is Black In Ayodhya)

अयोध्या राम मंदिर की मूर्ति श्याम रंग की है। इसे लेकर कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर क्यों राम मंदिर में श्याम वर्ण की मूर्ति लगाई जा रही है। बता दें रामायण में भी कहा गया है कि प्रभु श्रीराम श्याम वर्ण के थे और इसलिए इस रंग की मूर्ति को ज्यादा महत्व दिया गया है। भगवान श्रीराम की स्तुति मंत्र में भी कहा गया है: 'नीलाम्बुज श्यामल कोमलांगम सीतासमारोपित वामभागम्। पाणौ महासायकचारूचापं नमामि रामं रघुवंशनाथम्।।'

DA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरी

इसका मतलब है कि नीलकमल के समान श्याम और कोमल जिनके अंग हैं, सीता जी जिनके वाम भाग में विराजमान हैं, जिनके हाथों में अमोघ बाण और सुंदर धनुष है, उन रघुवंश के स्वामी श्रीरामचंद्र जी को मैं नमस्कार करता हूं। अर्थात् श्रीराम जी श्याम वर्ण के हैं। 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 'X' पर पोस्ट में कहा, "अयोध्या में जन्मभूमि स्थित राम- मंदिर में आज दिन में 12:30 बजे के बाद राममूर्ति का प्रवेश हुआ. दोपहर 1:20 बजे यजमान द्वारा प्रधानसंकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ. मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य बृहस्पतिवार को संपन्न हुए. 19 जनवरी शुक्रवार को सुबह नौ बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी. उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा." 

सीएम योगी आदित्यनाथ (cm yogi adityanath) ने अयोध्या को प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों का जायजा लिया. आपको बता दें कि अयोध्या में होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और आगामी 26 जनवरी को देखते हुए पुलिस बेहद चौकसी बरत रही है। गाजियाबाद और नोएडा दोनों जगह पर धारा 144 लागू कर दी गई है. जगह-जगह चेकिंग अभियान और पुलिस पेट्रोलिंग को बढ़ा दिया गया है ताकि किसी भी तरीके की कोई भी अप्रिय घटना ना हो सके.

DA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरीDA hike news : 31 जनवरी के बाद कर्मचारियों का DA हो जायेगा 0 (Zero) , इस हिसाब से बढ़ेगी बेसिक सैलरी