home page

Refrigerator tips: सावधान! घर में रखा फ्रिज फटने से पहले देता है ये संकेत, सतर्क ना रहने पर गंवानी पड़ सकती है जान

Refrigerator Blast Saving tips: आज के समय में हर घर में रेफ्रिजरेटर तो यूज किया ही जाता है। लेकिन ऐसे में बेहद जरूरी है कि उसे लेकर कुछ सावधानियां (sumer refrigerator tips) भी बरती जाएं नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते है। आपको बता दें, कुछ असामान्य परिस्थितियों में फ्रिज का कंप्रेसर फट (compressor blast) सकता है और भारी नुकसान पहुंचा सकता है।  आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है  आपको क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए-

 | 
Refrigerator tips: सावधान! घर में रखा फ्रिज फटने से पहले देता है ये संकेत, सतर्क ना रहने पर गंवानी पड़ सकती है जान

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। फ्रिज आज के समय में इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा हो चुका है। शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिस घर में फ्रिज का इस्तेमाल ना होता हो।खास तौर पर गर्मियों के मौसम में फ्रिज बेहद (refrigerator tips)  लाजमी हो जाता है। इसके इस्तेमाल से आप आप ठंडा पानी भी पी सकते हैं। तो वहीं खाने के समान को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

 

इस खबर में हम आपको फ्रिज के फटने के संभावित कारणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसके साथ ही यह भी बताएंगे (Refrigerator blast reasons) कि इस तरह की घटना न हो, इसके लिए क्या किया जाना चाहिए। उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आएगी और आप इसे अपने नीयर एंड डीयर्स के साथ जरूर शेयर करेंगे।

Property Rights : ससुर की संपत्ति में बहू मांग सकती है हक, जानिये क्या कहता है नियम

 

आखिर किस वजह से फटता है फ्रिज?
जब हम बात करते हैं फ्रिज के फटने की तो वास्तव में फ्रिज नहीं, फ्रिज का एक पार्ट फटता है। उस पार्ट को कहते हैं कंप्रेसर (Fridge Compressor tips)। कंप्रेस फ्रिज के बैक-साइड में लगा होता है। इसमें एक पम्प होता है और एक मोटर लगी होती है। ये मोटर पम्प के जरिए रेफ्रिजरेंट गैस को कॉइल्स में भेजती है। जैसे ही ये गैस ठंडी होकर तरल पदार्थ अथवा लिक्विड में बदलती है, यह फ्रिज से गर्माहट (refrigerator overheating) को ग्रहण कर लेती है और अंदर रखी सभी चीजों को ठंडा करती है। यह तो हुआ फ्रिज के काम करने का सामान्य तरीका।

 

Electricity Bill: गर्मी में बिजली का बिल आने लगेगा आइस क्रीम की कीमत से भी कम, बस झटपट अपना ले ये स्मार्ट टिप्स

 

सामान्य तरीका जब असामान्य हो जाता है तो कंप्रेसर फट जाता है। दरअसल, जब कंप्रेसर जब रेफ्रिजरेंट को लगातार घुमाता है तो फ्रिज का पिछला भाग गर्म होने लगता है। जब ऐसा होता है तो कंडेसर कॉइल्स (Condenser coils) सिकुड़ने लगती हैं। इनके सिकुड़ने से गैस का रास्ते में बाधा पड़ती है और यह बाहर नहीं निकल पाती। जैसे-जैसे ये कॉइल के अंदर इकट्ठा होने लगती है तो प्रेशर बढ़ने लगता है। एक सीमा के बाद यह प्रेशर  (Refrigerator blast saving tips) खतरनाक विस्फोट का रूप ले लेता है।

जानें कितना है रिस्क?
चूंकि इस तरह की घटनाएं आम नहीं हैं तो माना जा सकता है कि फ्रिज आसानी से इस तरह फटते नहीं हैं। फिर भी (risk related to refrigerator) यदि आपके घर में 10 साल से अधिक पुराना फ्रिज रखा हुआ है और उसे काम में लाया जा रहा है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। फ्रिज जितना ज्यादा पुराना होता जाता है, उसमें विस्फोट होने का खतरा (Refrigerator risk) भी उतना ही ज्यादा बढ़ सकता है। पुराने फ्रिज के साथ आपको अधिक सावधानी बरतने 

Indian Railways Compensation : ट्रेन में सामान चोरी होने पर कितना मिलता है मुआवजा, जानिये क्या है नियम

इन टिप्स से कभी नहीं फटेगा फ्रिज-
आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आपने सभी चीजों को दुरुस्त रखा तो आपका फ्रिज कभी नहीं फटेगा और किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं होगी।

1। फ्रिज की आवाज से आपको पता चल जाएगा कि ठीक है या नहीं। यदि कंप्रेसर की एक समान आवाज आप सुनते हैं तो मतलब ठीक है। यदि कंप्रेसर अत्यधिक जोर की आवाज कर रहा है या फिर उसमें से (Refrigerator odd sound reasons) बिलकुल भी आवाज नहीं आ रही तो समझिए कुछ गड़बड़ है।

2। फ्रिज यदि 10 साल से पुराना है तो समय-समय पर उसकी जांच कराते रहें।

3। फ्रिज को दीवार के साथ सटाकर न रखें। फ्रिज और दीवार के बीच ठीक-ठाक स्पेस होना चाहिए।

Property Rights : ससुर की संपत्ति में बहू मांग सकती है हक, जानिये क्या कहता है नियम

4। यदि फ्रिज अच्छे से चीजों को कूल नहीं कर रही है तो आपको टेक्नीशियन बुला लेना चाहिए।

5। यदि फ्रिज के पीछे से ज्यादा हीट आ रही है तो इसे इग्नोर करना ठीक नहीं होगा।