home page

Rohini Nilekani : इस महिला ने दिल खोलकर बांटा पैसा, लोगों को दे दिए 120 करोड़

दुनिया में बहुत से अमीर आदमी है और आए दिन उनकी अमीरी और बेशकीमती चीजों की चर्चा होती ही रहती है। ऐसे बहुत ही कम लोगो होते हैं जो अपनी अमीरी पर घमंड नहीं करते जिनमें से एक महिला के बारे में आज हम कबात करने वाले हैं जो अपने पैसे लोगों को दान करने की राशि से चर्चा में हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

 | 
Rohini Nilekani : इस महिला ने दिल खोलकर बांटा पैसा, लोगों को दे दिए 120 करोड़

HR Breaking News, Digital Desk: दुनिया में अरबपति कारोबारियों की कमी नहीं है. फलां आदमी के पास इतनी दौलत, फलां व्यक्ति के पास सबसे महंगी और बेशकीमती चीजें हैं, ऐसी कई खबरें आप अक्सर सुनते होंगे. लेकिन कुछ अरबपति अपने पैसों से नहीं बल्कि अपनी उदारता से चर्चाओं में रहते हैं. हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो दौलत से नहीं बल्कि अपनी दान राशि से सुर्खियों में हैं.

रोहिणी नीलेकणी भारत में सबसे प्रसिद्ध परोपकारी लोगों में से एक हैं, जिन्होंने एक साल में 120 करोड़ रुपये बतौर दान दे दिए. एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकारी महिलाओं की सूची 2022 में वे पहले स्थान पर हैं. प्रसिद्ध लेखिका रोहिणी ने अधिकांश दान पर्यावरणीय और शिक्षा के क्षेत्रों में किया है. यह परोपकारी महिला इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि की पत्नी हैं.


पेशे पत्रकार, चलाती हैं NGOs


भारतीय उपन्यासकार रोहिणी इस समय रोहिणी नीलेकणी परोपकारी संस्था की प्रभारी हैं. उन्होंने प्रथम बुक्स और शैक्षिक मंच EkStep जैसे एनजीओ की स्थापना की. इसके अलावा जल और स्वच्छता के लिए राष्ट्रीय परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए अर्घ्यम फाउंडेशन भी स्थापित किया है.

ये भी जानें : एक हजार में 20 करोड़ का मालिक बन गया गरीब

रोहिणी नीलेकणी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर पत्रकार की और वे कई पब्लिकेशन हाउस के साथ जुड़ी रहीं. मुंबई के मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मी रोहिणी नीलेकणी ने एल्फिन्स्टन कॉलेज से फ्रेंच साहित्य में ग्रेजुएशन किया. 31 दिसंबर, 2022 को रिकॉर्ड की गई कॉर्पोरेट शेयर होल्डिंग के अनुसार, रोहिणी नीलेकणि पब्लिकली 1 फीसदी इक्विटी शेयर की मालिक हैं. ट्रेंडलाइन के अनुसार, उनकी संपत्ति 4,878.0 करोड़ है. वहीं, रोहिणी नीलेकणी परोपकार संस्था के अनुसार, नीलेकणि परिवार की कुल संपत्ति वर्तमान में $1.7 बिलियन है.


जब नंदन नीलेकणी ने 1981 में छह अन्य सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के साथ इंफोसिस की स्थापना की थी. वीमेंस वेब के अनुसार, रोहिणी नीलकेणी ने बताया कि उस समय उन्होंने अपना सब कुछ करीब 10,000 रुपया बिजनेस में लगा दिया था.

ये भी पढ़ें : किराएदार के अधिकार, मकान मालिक को खाली करने से पहले देना होता है इतने दिन का नोटिस


दान देने के मामले में महिला अरबपतियों में सबसे ऊपर


एडलगिव हुरुन इंडिया परोपकारी से जुड़ी लिस्ट पिछले साल जारी हुई थी. इसमें 19 नए दौलतमंद लोगों के नाम जोड़े गए थे, जिन्होंने कुल 832 करोड़ रुपए का दान दिया. इस लिस्ट में 6 महिलाएं भी शामिल थीं और 120 करोड़ रुपए के दान के साथ 63 वर्षीय रोहिणी नीलेकणी देश की सबसे बड़ी परोपकारी महिला बनीं.