home page

school holiday : स्कूली बच्चों की हुई मौज, दिल्ली में इस तारीख से शुरू होगी स्कूलों की छुटि्टयां

Delhi School Holiday - देशभर में भयंकर गर्मी पड़ रही है और लगातार गर्मी बढ़ती ही जा रही है। मई महीने में लू चलने के हालत हो गए हैं। चिलचिलाती गर्मी बच्चों को परेशान कर रही है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते कई राज्यों में आने वाले चार से पांच दिन में गर्मियों की छुटि्टयां का ऐलान किया गया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं दिल्ली में स्कूल किस तारीख से रहेंगे बंद-   

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए विभिन्न राज्यों ने स्कूलों की छुट्टियां कर दी हैं या समय में बदलाव कर लिया है। वहीं कई राज्यों आने वाले दिनों में गर्मी छुट्टियों (Garmi Ki Chhutti) की घोषणा करने वाली है। इधर, दिल्ली के स्कूलों में जल्द ही गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। 

दिल्ली के स्कूल एक महीने और 19 दिन बंद रहेंगे (Delhi Schools Closed)

Delhi High Court : एक से ज्यादा शादी और संबंध पर हाईकोर्ट की दो टूक


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 11 मई से स्कूलों में छुट्टियां (school holidays) रहेंगी। स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे और फिर 1 जुलाई को खुलेंगे। इस तरह दिल्ली के स्कूल एक महीने और 19 दिन बंद रहेंगे। दिल्ली के स्कूलों में यह नियम होता है कि सभी छुट्टियों के बावजूद स्कूल 220 दिन खुले रहें। 


नए सत्र 2024-25 के लिए दिल्ली के स्कूलों के लिए कैलेंडर (Delhi School Holiday Calendar) आ चुके हैं। यह कैलेंडर फरवरी महीने में ही रिलीज कर दिया गया था। इस कैलेंडर के मुताबिक गर्मी की छुट्टियां 11 मई से और सर्दी की छुट्टियां 1 जनवरी 2025 से शुरू होंगी। सर्दी की छुट्टियां 15 जनवरी तक चलेंगी। 

किन-किन राज्यों में हैं छुट्टियां (School Holidays List) 


उत्तर प्रदेश- 21 मई- 30 जून 
ओडिशा- 25 अप्रैल- 11 मई 
दिल्ली – 11 मई- 30 जून 
पश्चिम बंगाल – 22 अप्रैल से 6 जून 
राजस्थान- 17 मई से 30 जून 
गुजरात- 3 मई से 6 जून 
झारखंड-  12 मई से 14 जून 
बिहार- 15 अप्रैल से 15 मई 

IAS टीना डाबी की कितनी है सैलरी, जानिए कौन-कौन सी मिलती हैं सुविधाएं


किन-किन राज्यों के स्कूल ने बदला समय 


बता दें, देश के कई हिस्सों में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों (summer holidays) का ऐलान हो गया है। वहीं कई राज्यों की स्कूलों ने अपने समय में बदलाव किया है। बिहार की राजधानी पटना के स्कूलों का समय बदला गया, जिसके अनुसार सभी सरकारी व निजी स्कूल सुबह 6 बजे से लेकर 12 बजे तक के बीच चलाई जाएंगी। राजस्थान के स्कूलों में भी गर्मी को देखते हुए कई बदलाव किया गया है।