home page

UP Mausam : 4 फरवरी तक यूपी के इन इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि, IMD ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Today : यूपी मौसम विभाग के मुताबिक 31 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक प्रदेश की ज्यादातर हिस्सों में बादल ,बारिश एवं ओलावृष्टि का दौर चलेगा, अगले 4-5 दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी की संभावना है। आइये खबर में चेक करते है मौसम के ताजा अपडेट...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - यूपी (UP Weather Today) में पिछले एक महीने से पड़ रही कड़ाके की ठंड से अब लोगों को राहत मिलने जा रही है. पहाड़ों पर पहुंचे सशक्त पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 31 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक प्रदेश के  ज्यादातर हिस्सों में बादल ,बारिश एवं ओलावृष्टि का दौर चलेगा. प्रदेश के तराई वाले इलाकों में बारिश एवं ओलावृष्टि की संभावना (Chance of rain and hailstorm) जताई गई है.

वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ज्यादातर हिस्सों में बारिश की तीव्रता आज रात से ही शुरू हो जाएगी. 4 फरवरी तक पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय असर दिखाई देगा. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 4 फरवरी के बाद बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाओं से फिर रात के तापमान को गिराने का काम करेंगे. मंगलवार को मेरठ में दिन का तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
 

आज से शुरू होगा बारिश और ओलावृष्टि का दौर


उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 31 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक सकरी हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है. पश्चिमी विक्षोभ के असर सबसे ज्यादा मैदाने पर होने वाला है. प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में 1 फरवरी की रात तक बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. वहीं दूसरे विक्षोभ के असर के चलते मैदाने में तीन और चार फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. प्रदेश में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश एवं ओलावृष्टि का दौर मध्य फरवरी के बाद भी चला तो सरसों और गेहूं की फसल को नुकसान हो सकता है.
 

इन जिलों में बारिश की संभावना


यूपी में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सहारनपुर ,शामली ,मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़ ,बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस ,कासगंज ,बिजनौर ,अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर ,बरेली ,पीलीभीत, संभल, बदायूं वह आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ  हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.
 

कोहरे को लेकर इन जिलों में अलर्ट


प्रदेश में कोहरे और गलन को लेकर अब जिलों में जारी होने वाले अलर्ट का दायरा घट गया है. कोहरे से प्रभावित रहने वाले जिलों की संख्या भी घटकर आधी हो गई है. प्रदेश में श्रावस्ती ,बहराइच ,लखीमपुर खीरी ,बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर ,बरेली ,पीलीभीत, जौनपुर, गाजीपुर ,आजमगढ़, मऊ ,बलिया, देवरिया, गोरखपुर ,संत कबीर नगर ,बस्ती ,कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर ,गोंडा ,बलरामपुर, सीतापुर, हरदोई ,लखनऊ, बाराबंकी ,सुल्तानपुर, अयोध्या ,अंबेडकर नगर ,सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत ,मेरठ ,हापुड़, अमरोहा, शाहजहांपुर ,संभल, बदायूं के इलाकों में माध्यम से घना कोहरा रह सकता है.