home page

इन लोगों का नहीं लगता toll tax, सरकार ने खुद दे रखी है छूट

Toll tax Exemption: देश के नेशनल हाईवे  (NHAI) पर सफर करने से लोगो का सफर आरामदायक और कम समय में पूरा हो जाता है। लेकिन आपने अक्सर देखा होगा की हर 60 किमी की दूरी के बाद टोल बैरियर पाया जाता है। और इन टोल बैरियर (Toll Tax Barrier) पर गाड़ी बिना टोल टैक्स दिए आगे नहीं बढ़ सकती है।साथ ही आपने हाईवे पर कई बार देखा होगा कि कुछ वाहन बिना टोल दिए ही झट्ट से निकल जाते हैं। आइए खबर में विस्तार से जानते है वे कौन लोग होते हैं, जिनके लिए टोल टैक्स फ्री (Free Toll Tax) होता है-
 | 
इन लोगों का नहीं लगता toll tax, सरकार ने खुद दे रखी है छूट

HR Breaking News (ब्यूरो)। आप कई बार नेशनल हाईवे (National highway) पर यात्रा करते है, ये तब होता है जब आप एक शहर से दूसरे शहर जा रहे होते है, तो देखते हैं कि टोल प्लाजा (Toll plaza) पर कई वाहन बिना टोल टैक्स दिए निकल जाते हैं। इन वाहनों को देखकर लगता है कि ये कोई VIP हैं या दबंग है।

अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो गलत सोच रहे हैं, क्योंकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (national highway authority) ने किसी VIP या दबंग के लिए टोल टैक्स फ्री नहीं किया हुआ। लेकिन NHAI ने देश के कुछ सर्विस सेक्टर और आपात सेवा देने वालों के लिए टोल टैक्स फ्री (Free toll tax) किया हुआ है, ये लोग बिना टोल चुकाए ही नेशनल हाईवे पर यात्रा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन नेशनल हाईवे पर बिना टोल टैक्स दिए यात्रा कर सकता है।

 

Chanakya Niti : घर में कलह मचाकर रखती हैं ऐसी महिलाएं, चाणक्य नीति में बताया पहचान का तरीका

 

आपात सेवा देने वालें

नेशनल हाईवे पर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड (Ambulance toll tax) की गाड़ी बिना टोल टैक्स दिए दौड़ सकती हैं। सरकार ने इन दोनों ही आपता सेवा देने वाली सर्विस को टोल टैक्स (emergency services toll tax free)  से मुक्त किया हुआ है। ऐसे में अगर आप कभी एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी को टोल देते हुए न देखे तो आश्चर्य न करें।

Income Tax : शादियों पर है इनकम टैक्स की नजर, अब इस तरीके से होगी वसूली

इन लोगों का भी टोल टैक्स फ्री

देश के राष्ट्रपति (president of India) , उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, सांसद और विधायकों के लिए टोल टैक्स फ्री (free toll tax kaise karwaye) होता है।

आर्मी, पुलिस और अर्धसौनिक बलों के लिए क्या नियम?

जब भी पुलिस, आर्मी (army officers toll tax) और अर्धसैनिक बल नेशनल हाईवे पर यात्रा करते हैं, तो उनको भी टोल टैक्स देने की जरूरत नहीं होती, लेकिन इनके लिए ये जरूरी है कि ये जब अपनी ऑफिशियल वर्दी में होंगे तभी इनके लिए टोल टैक्स फ्री होगा।

Saving Account : सेविंग अकाउंट वालों को मिलते हैं ये 5 बड़े लाभ, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

विकलांग और किसानों के लिए भी फ्री है टोल टैक्स

अगर कोई विकलांग व्यक्ति अपनी ट्राई साइकिल के साथ यात्रा कर रहा है और उसके पास विकलांगता का प्रमाण पत्र (Specially abled benefits) है तो उसे भी टोल टैक्स नहीं देना होता। साथ ही कुछ राज्य सरकारों ने किसानों के लिए टोल टैक्स फ्री किया हुआ है।