home page

Tamato Rate : 50, 100 नहीं अब इतने... रुपये किलो मिल रहा है टमाटर

सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर की बढ़ती कीमतों में तेजी की वजह लोगों ने इसे खरीदना ही छोड़ दिया है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कु़छ दिनों में टमाटर की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आसमान को छूती टमाटर की कीमतों की वजह से आमजन को काफी परेशानियां झेलनी पड़ी है। खास कर टमाटर की महंगी कीमत ने सरकार को भी परेशानी में डाल दिया है। सड़क से लेकर संसद तक सिर्फ टमाटर की बढ़ती कीमत पर ही चर्चा हो रही है. हालांकि, केंद्र सरकार महंगाई पर लगाम लगाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. इसके बावजूद भी टमाटर दो महीने पहले वाली अपनी पुरानी कीमत के करीब भी नहीं पहुंच पा रहा है. अभी भी कई शहरों में टमाटर 150 से 180 रुपये किलो बिक रहा है. हालांकि, कई शहरों टमाटर कुछ सस्ता हुआ है।

अभी देशभर में सबसे सस्ता टमाटर असम में बिक रहा है. यहां के बरपेटा में एक किलो टमाटर की कीमत 40 रुपये है. ऐसे में आसपास के जिलों से भी लोग यहां पर टमाटर की खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं. वहीं, बरपेटा के बाद पंजाब के रोपड़ में सबसे सस्ता टमाटर बिक रहा है. यहां पर एक किलो टमाटर की कीमत 41 रुपये है. हालांकि, पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में अभी भी 140 रुपये किलो टमाटर है. खास बात यह है कि जुलाई महीने में सबसे महंगा टमाटर यहीं पर बिका था. तब एक किलो टमाटर की कीमत 350 रुपये हो गई थी।

जम्मू में टमाटर 167 रुपये किलो बिक रहा है

वहीं, सस्ते टमाटर के मामले में जम्मू- कश्मीर तीसरे स्थान पर है. इसकी राजधानी श्रीनगर में एक किलो टमाटर की कीमत 63 रुपये है. ऐसे में आसपास के शहरों और कस्बों से भी लोग श्रीनगर में आकर टमाटर की खरीदारी कर रहे हैं. खास बात यह है कि एक ही राज्य में टमाटर की कीमतों में भारी अंतर हैं. वहीं, जम्मू में टमाटर 167 रुपये किलो बिक रहा है. हालांकि, कुपवाड़ा में जम्मू के मुकाबले टमाटर का रेट बहुत कम है. यहां पर टमाटर 92 रुपये किलो बिक रहा है।

दिल्ली में भी टमाटर का रेट 140 रुपये किलो ही है

श्रीनगर के बाद सबसे सस्ता टमाटर हरियाणा के पंचकुला में बिक रहा है. यहां पर एक किलो टमाटर की कीमत 90 रुपये है. यहां के व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में टमाटर की कीमत में और गिरावट आएगी. हालांकि, हरियाणा के सभी जिलों टमाटर का रेट एक जैसा नहीं है. डिपार्टमेंट्स ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट के मुताबिक, हरियाणा के गुरुग्राम में एक किलो टमाटर का रेट 140 रुपये है. जबकि, दिल्ली में भी टमाटर का रेट 140 रुपये किलो ही है।