home page

Traffic Challan करवाना है माफ तो अब बचे हैं सिर्फ 4 दिन, यहां करना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Traffic Challan kaise maaf karwaye: सरकार ने लोगो की सड़क सुरक्षा के लिए कई नियम बनाए है। इनका पालन न करने पर लोगो को जुर्माना भी भरना पड़ता है। पर कई बार जाने-अनजाने में आप ट्रैफिक रूल्स (traffic rules)  तोड़ देते है। ऐसे में अपना चालान माफ़ करवाने का आपके पास सुनेहरा मौका है। दरअसल, दिल्ली में लोक अदालत (Delhi lok adalat) लगने जा रही है जहाँ आप अपना चालान माफ़ करवा सकते है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है इसका पूरा प्रोसेस-
 | 

 

HR Breaking News, Digital Desk- कार या बाइक चलाते समय आपको ट्रैफिक नियमों (traffic rules) का पालन करना होता है। ऐसा नहीं करने की स्थिति में आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही मोटा चालान भी भरना पड़ सकता है। अगर आपका चालान कट (traffic challan) गया है तो आप उसे माफ भी करवा सकते हैं। क्योंकि दिल्ली समेत कई राज्यों में लोक अदालत लगने जा रही हैं। इसमें कई मामलों का निवारण किया जाएगा, लेकिन सबसे खास है कि इसमें ट्रैफिक चालान (challan kaise maaf karwaye) भी निपटाए जाएंगे।

 

8th Pay Commission लागू होने पर सैलरी में कितना होगा इजाफा, जान लें पूरी कैलकुलेशन

 

ऐसे होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको बता दें कि लोक (how to apply e-challan) अदालत में आप E-Challan का निवारण कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको ऑनलाइन Appointment पहले ही लेनी होगी। 11 मई को लगने जा रही लोक अदालत (E-challan process) के लिए 7 मई को स्लॉट ओपन होंगे। दिल्ली पुलिस की नोटिस साइट (https://traffic.delhipolice.gov.in/notice/lokadalat) पर जाना होगा। हालांकि अभी ये साइट बंद है।

 

Numerology : महारानी की तरह जीवन जीती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां

यहां जाने के बाद आपको अपने आसपास की जगह को चुनना होगा और फिर यहां पर आपको कोर्ट नजर आएगा। यहां पर बहुत सारे स्लॉट होंगे। इसी में आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। एक Appointment लेने के बाद एक गाड़ी का चालान (challan appointment process)  ही निपटाया जाएगा। ज्यादा गाड़ियों का चालान निपटाना चाहते हैं तो आपको एक से ज्यादा Appointment लेनी होगी।

Cheapest Dry Fruit Market : भारत में इस जगह आलू प्याज के भाव मिलते हैं काजू बादाम, बोरे भरकर ले जाते हैं लाेग

जज करेंगे फैसला- 

7 मई को सुबह 10 बजे पेज ओपन हो जाएगा। लेकिन Appointment के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान समय का ही रखना होगा। क्योंकि लेट होने की स्थिति में आपको स्लॉट (traffic challan slots)  नहीं मिल जाएगा। क्योंकि बहुत तेजी से स्लॉट फुल होते हैं। कुछ ही मिनटों के लिए ये स्लॉट ओपन होते हैं। इस दौरान ही आपको सभी बुकिंग करनी होगी। एक बार बुकिंग होने के बाद आपको 11 मई को कोर्ट में जाना होगा। यहां जाने के बाद जज फैसला करेंगे कि आपको कितना भुगतान करना है। कई मामलों में पूरा चालान भी माफ हो जाता है।