home page

Train Ticket: मिल गया कंफर्म ट्रेन टिकट पाने का पक्का जुगाड़, भूल जाएंगे तत्काल का झंझट

Confirm  Train Ticket Rules: अक्सर लोग ट्रैन में सफर करना सुविधाजनक मानते है। लेकिन ज्यादातर लोगो के लिए छुट्टियों और त्योहारों के मौसम में ट्रेन में कंफर्म सीट पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में तत्काल बुकिंग  (Tatkal tiicket booking) ही ऑप्शन रह जाता है। लेकिन कई बार तत्काल में बुकिंग करा पाना इतना आसान नहीं होता है। आइए निचे खबर आपको (train ticket booking)  विस्तार से एक ऐसा जुगाड़ बताते है जिससे आपको हर बार कंफर्म टिकट मिलेगा-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)।  ट्रेन के जर्नी डेट के 1 दिन पहले आपको तत्काल टिकट कटाना होता है। लेकिन पैसेंजर्स की अधिक मांग के चलते आज के समय में तत्काल बुकिंग कराना काफी मुश्किल का काम होता है। लोगों की शिकायत होती है कि आम आदमी के बजाए बुकिंग एजेंट्स (Train Ticket Booking) ही सारी तत्काल टिकट को बुक कर लेते हैं।

 

Delhi की इन 4 जगहों पर घूमकर भूल जाएंगे विदेश, रहता है फॉरेन कंट्री जैसा नजारा

 

करंट टिकट क्या होती है 

 

ट्रेन के अंदर कोई भी सीट खाली न रह (Train Ticket Rules) जाए और सभी को कंफर्म टिकट मिले इसके लिए रेलवे ने करंट टिकट बुकिंग को शुरू किया है। इसमें आप ट्रेन छूटने के चार घंटे (how to book train ticket) पहले से लेकर 5 मिनट पहले तक टिकट बुक करा सकते हैं।


कोई दुकानदार MRP से ज्यादा पर बेच रहा है सामान तो करें ये काम, तुरंत होगी कार्रवाई

 

नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

 

करंट टिकट की एक अच्छी बात ये भी है कि तत्काल या प्रीमियम तत्काल (Tatkal Ticket)  की तरह इसमें पैसेंजर्स को अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है।


Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब
 

ये है कंफर्म टिकट का पक्का जुगाड़

 

तत्काल टिकट के मुकाबले करंट टिकट में कंफर्म टिकट बुक (Confirm ticket booking)  कराना ज्यादा आसान होता है। उपलब्धता के आधार पर आप इसमें कंफर्म टिकट आसानी से पा सकते हैं।



Delhi की इन 4 जगहों पर घूमकर भूल जाएंगे विदेश, रहता है फॉरेन कंट्री जैसा नजारा

कहां होती है बुकिंग

 

करंट टिकट को आप आसानी से IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर से या रेलवे टिकट रिजर्वेशन बुकिंग काउंटर (ticket reservation counter) से बुक कर सकते हैं।