home page

Up Highway : इस साल पूरा हो जाएगा यूपी के इस हाईवे का काम, 6 जिलों को होगा फायदा

Up Highway : एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि यूपी के इस हाईवे का काम इस साल पूरा हो जाएगा। यूपी के इस हाईवे से  6 जिलों को फायदा होगा...  

 | 
Up Highway : इस साल पूरा हो जाएगा यूपी के इस हाईवे का काम, 6 जिलों को होगा फायदा

HR Breaking News, Digital Desk- दिल्‍ली-सहारनपुर हाईवे (Delhi-Saharanpur highway) 2024 के शुरू में तैयार हो जाएगा. नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) ने वर्ष 2024 से पहले इस हाईवे का तैयार करने का लक्ष्‍य रखा है.

चूंकि 2024 मध्‍य में लोकसभा चुनाव होने हैं और यह हाईवे पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) के कई शहरों का आवागमन सुगम करेगा. इसलिए संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि मार्च 2024 तक इस हाईवे का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा.

एनएचएआई हाईवे का काम जल्‍द पूरा कराने के लिए कॉन्ट्रेक्टर की जरा भी लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं कर रही है. पूर्व में दूसरे चरण का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी का धीमा काम देखकर टेंडर निरस्‍त कर दिया गया. इसके बाद नई कंपनी को काम सौंपा गया है. इस संबंध में दिल्‍ली सहारनपुर हाईवे के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर अरविंद कुमार बताते हैं कि दूसरे चरण के लिए नया टेंडर जारी होने के बाद कार्य प्रगति संतोषजनक है. कंपनी ने करीब 8 फीसदी काम पूरा कर दिया है. उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2024 तक इसे तैयार करने का लक्ष्‍य रखा गया है. इसके निर्माण के बाद पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई शहरों में आवागमन आसान हो जाएगा.

चार हिस्‍सों में हो रहा है काम-

दिल्‍ली से सहारनुपर हाईवे का काम चार हिस्‍सों में किया जा रहा है. इसमें बागपत से सहारनपुर तक का काम दो हिस्‍सों में और अक्षरधाम से ईपीई खेकड़ा तक का काम दो हिस्‍सों में हो रहा है. बागपत से सहारनपुर तक काम करीब दो साल पहले शुरू हो चुका है. अक्षरधाम से होकर गीता कॉलोनी, शास्त्रीपार्क, खजूरी खास होते हुए यूपी बॉर्डर तक 14.75 किमी. का काम है. वहीं, दूसरे पैकेज में यूपी बॉर्डर से मंडोला होते हुए ईपीई जंक्शन, खेकड़ा तक 16.45 किमी. का काम है. हाईवे बनने से नोएडा और पूर्वी दिल्‍ली की ओर से बागपत की ओर जाने वालों को राहत मिलेगी.

एलिवेटेड होगा 14 किमी.-
पहले हिस्‍से में अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक 14 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा, जो गीता कॉलोनी से शास्त्री पार्क, खजूरी खास, यूपी बॉर्डर होते हुए मंडोली तक बनेगा. जीटी रोड पर यह हाईवे शास्त्री पार्क में बने नए फ्लाईओवर के ऊपर से जाएगा, वहां से फ्लाईओवर से लूप के जरिए जोड़ा जाएगा, ताकि फ्लाईओवर से वाहन सहारनपुर जाने के लिए आसानी से ला सकें. वहीं, दूसरे पैकेज में 14 किमी. यूपी बॉर्डर से ईपीई जंक्‍शन बागपत तक हाईवे बनाया जाएगा.