home page

UP News : 27 जनवरी तक ऑनलाइन होंगी क्लासेस, DM ने जारी किए आदेश

पूरे उत्तर भारत (UP ka mausam) में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और हिमालय पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाओं ने ठंड को और बढ़ा दिया है। जिसके चलते शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टियों (school holidays) को आगे बढ़ा दिया था। लेकिन पिछले कई दिनों से ठंड और कोहरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जिसके कारण स्कूलों के समय सारणी में बदलाव किया गया है। हाल ही में आदेश जारी किए गए हैं कि सरकार, गैर सरकारी व निजी स्कूलों में 27 जनवरी तक ऑनलाइन क्लासेस (online classes) ही ली जाए। चलिए जानते हैं-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। उत्तर भारत (bihar weather) में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी में भी अत्यधिक ठंड का असर नजर आ रहा है. शीतलहर का प्रकोप देखते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के द्वारा सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी स्कूलों में 27 जनवरी तक ऑनलाइन क्लासेस (online classes) करवाने के आदेश दिए हैं. इससे पहले ठंड के कारण 17  जनवरी तक अवकाश दिया गया था. प्रशासन ने ठंड को देखते हुए 13 जनवरी उसके बाद 17 जनवरी तक अवकाश के आदेश जारी किये थे. नौवीं से 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों की समय अवधि सुबह 10 से तीन बजे तक जारी करने के आदेश दिए थे. 

Indian money : अब आएंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्या कहा


 DM ने जारी किए आदेश- 

लखनऊ में लगातार बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए डीएम सूर्यपाल गंगवार ने स्कूलों के लिए नया आदेश जारी किया है. डीएम की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक मौसम विभाग के नए पूर्वानुमान को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से 12वीं तक की क्लास को ऑनलाइन मोड से संचालित करने की एडवाइजरी दी है।

 DM सूर्यपाल गंगवार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगर किसी स्कूल में प्रैक्टिकल एग्जाम चल रहे हैं या फिर एग्जाम हो रहे हैं तो छात्रों को बाहर ना बैठाया जाए, जितना हो सके स्कूल के अंदर ही परीक्षा का संचालन किया जाए. इसके अलावा परीक्षा के दौरान छात्रों को स्कूल की यूनिफॉर्म पहनने पर मजबूर नहीं किया जाएगा.

स्कूलों के समय में किया गया बदलाव- 

Property Document : रजिस्ट्री से आप नहीं बन जाएंगे मालिक, प्रोपर्टी के मालिकाना हक के लिए सबसे जरूरी हाेता है ये डॉक्यूमेंट

डीएम सूर्यपाल गंगवार की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि जिन विद्यालयों में क्लास को ऑनलाइन मोड से संचालित करने की व्यवस्था नहीं है वो स्कूल का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक ही रखें.  इस दौरान छात्रों को कक्षाओं में ठंड से बचाने के हर संभव प्रयास किया जाएगा।

यही नहीं आदेश में उन्होंने यह भी कहा है कि छात्रों को इस ठंड में यूनिफॉर्म पहनने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा. छात्र मौसम को ध्यान में रखते हुए गर्म कपड़े पहन सकते हैं. सभी क्लास में रूम हीटर लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 


DM ने इस संबंध में जारी किए आदेश -

UP Mausam : यूपी वालों कड़ाके की ठंड के लिए हो जाओ तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है. डीएम के आदेश के मुताबिक विद्यालय प्रबंधक, प्रधानाचार्य की ये जिम्मेदारी होगी, कक्षरुम में ठंड से बचाव की व्यवस्थाएं कराएं. संभव हो तो विद्यालयों की ओर से कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन माध्यम से कराया जा सकता है.