home page

UP News : यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी अपडेट, तहसील और नगर पंचायत इलाकों में इतने घंटे काटी जाएगी बिजली

UP Power Cut Roster News : गर्मी के एकदम बढ़ जाने के साथ ही उत्तरप्रदेश के बिजली विभाग की ओर से भी नया फैसला जारी कर दिया है। हाल ही में यूपी में बिजली कटौती को लेकर एक रोस्टर विभाग द्वारा जारी किया गया है। इसके तहत तहसील और नगर पंचायत इलाकों में कुछ समय के लिए बिजली की कटौती का फैसला लिया गया है। आइए जानते है कि प्रदेशभर में कहां कितनी देर रहेगा बिजली कर कट....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : मार्च के महीने के खत्म होते ही तेज गर्मी ने एकदम से दस्तक दे दी है। जहां एक ओर लोगों का गर्मी से बुरा हाल है वहीं बिजली के भी हाल बेहाल होने वाले है। यूपी में गर्मी बढ़ने के साथ ही फॉल्ट के साथ ही बिजली (UP Me PowerCut) कटौती बढ़ने लगी है। बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए पावर कॉरपोरेशन ने 19 जिलों में बिजली सप्लाई का नया रोस्टर जारी कर दिया है। 


इस नए में रोस्टर (new powercut roaster) जरूरत पड़ने पर तहसील और नगर पंचायत के इलाकों में 2.30 घंटे कटौती की जाएगी। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अंतर्गत आने वाले 19 जिलों के तहसील और नगर पंचायतों में 2.30 घंटे बिजली कटौती की जाएगी। ये कटौती दो चरणों में की जाएगी। लोगों को भीषण गर्मी के बीच बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में पानी की कमी को दूर करने के लिए लोग पहले से तैयारी कर लें।

इसी के साथ ही आपको बता दें कि बिजली विभाग (UP electricity department) के आदेश के अनुसार, एक बार में डेढ़ घंटे से अधिक समय तक बिजली की कटौती नहीं रहेगी। सुबह और शाम के समय में बिजली की कटौती हो सकती है। तहसील मुख्यालयों पर रोजाना सुबह 6:10 से 7:10 बजे तक और शाम 4:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक कुल 2.30 घंटे बिजली कटौती होगी। 


वहीं इन जिलों के नगर पंचायत वाले इलाकों में रोजाना सुबह 6 से 7:30 बजे तक और शाम को 4:15 से 5:15 बजे तक बिजली कटौती होगी।


यूपी के इन जिलों में हो सकती है कटौती


हाल ही में बिजली विभाग की ओर से रोस्टर जारी होने के बाद कटौती वाले संभावित जिलों की सूची सामने आई (electricity department raoster list) है। इसमें अंबेडकरनगर, बहराइच, बाराबंकी, बदायूं, गोंडा, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, सीतापुर, उन्नाव, अमेठी, बलरामपुर, बरेली, अयोध्या, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, श्रावस्ती और सुलतानपुर जैसे जिले शामिल हो सकते हैं।


मार्च महीने तक हो रही थी 24 घंटे बिजली सप्लाई


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च महीने तक गर्मी थोड़ी कम होने की वजह से प्रदेश के अधिकतर इलाकों में 24 घंटे बिजली सप्लाई (electricity supply) की जा रही थी। मगर बढ़ती गर्मी में बिजली की मांग को देखते हुए फिर से पूरे प्रदेश में रोस्टर की व्यवस्था लागू की जाएगी। 


बता दें कि बिजली विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मौजूदा समय में ज्यादातर  इलाकों में रोस्टर के अनुसार बिजली सप्लाई की जा रही है। मगर स्थानीय स्तर पर लोकल फॉल्ट के जरिए जो कटौती हो रही है। उसको भी कम करने का प्रयास कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है।