home page

UP News : यूपी के 12 जिलों के 518 गांवों से होकर गुजरेगा ये सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे, उतर सकेंगे फाइटर प्‍लेन

Ganga Express Way Update - एक्सप्रेसवे ने लोगों के सफर को आसान बना दिया है। देश में एक्सप्रेसवे का विस्तार तेजी से हो रहा है और यूपी में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे है। लेकिन अब देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण का कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा। गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Express Way) यूपी के 12 जिलों और 518 गांवों से होकर गुजरेगा। मेरठ से प्रयागराज पहुंचने में काफी कम समय लगेगा और एकस्प्रेसवे पर फाइटर प्लेन भी उतर सकेंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में सबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेसवे (Expressway) उत्तर प्रदेश में है. पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) प्रदेश का सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे है. लेकिन, अगले साल तक इस एक्‍सप्रेसवे से यह ताज छिन जाएगा और गंगा एक्‍सप्रेसवे (Ganga Expressway) के नाम यह रिकार्ड हो जाएगा।

गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जोरों पर है और 2025 के कुंभ (Kumbh 2025) मेले से पहले इस एक्‍सप्रेसवे के पूरी तरह चालू होने की उम्‍मीद है. 594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्‍सप्रेसवे यूपी के 12 जिलों के 518 गांवों से होकर गुजरेगा. मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज में एनएच 19 पर जुदापुर दादू गांव के पास खत्म होगा.

Bank Account : खाताधारक की मौत के बाद किसे मिलता है बैंक खातें में रखा पैसा? अधिकतर को नही है जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे बना रहे डेवलपर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) को दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 2019 में कुंभ मेले के दौरान गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की थी. योगी चाहते हैं कि यह एक्सप्रेसवे आगामी महाकुंभ से पहले चालू हो जाए. कुंभ अगले साल 14 जनवरी से शुरू हो रहा है.


मेरठ से प्रयागराज पहुंचने में लगेंगे 6 घंटे


गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Express Way) के बन जाने के बाद मेरठ से प्रयागराज केवल 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. इस एक्‍सप्रेसवे पर कारें 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार दौड़ेंगी. यह 6 लेन का एक्सप्रेसवे है लेकिन इसे जरूरत पड़ने पर 8 लेन तक चौड़ा किया जा सकता है.

गंगा एक्‍सप्रेसवे रूट

पश्चिम से पूर्व की ओर जा रहे लोगों के लिए इसकी शुरुआत मेरठ से होगी. मेरठ के बाद ये हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होता हुआ प्रयागराज पर खत्म होगा. गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण भी 12 चरणों में ही किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर 36,000 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

उतर सकेंगे फाइटर प्‍लेन


गंगा एक्‍सप्रेसवे पर न केवल गाडियां दौडेंगी, बल्कि आपात स्थिति में बड़े फाइटर प्‍लेन और हेलीकॉप्‍टर भी इस पर उतर सकेंगे. शाहजहांपुर में 3.50 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी बनाई जा रही है. इसके अलावा गंगा और रामगंगा नदियों पर दो बड़े पुलों का निर्माण भी किया जा रहा है. गंगा एक्‍सप्रेसवे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के जरिए राज्य के अन्य एक्सप्रेसवे को भी जोड़ेगा.

भारत का तीसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क


गंगा एक्सप्रेसवे लंबाई (Ganga Expressway Length) के मामले में भारत का तीसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनने वाला है. अभी जो सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन रहा है वो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे है, जो 1,350 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा है. दूसरा सबसे लंबा मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे है जो 700 किलोमीटर से थोड़ा ज्यादा लंबा है.


टोल प्लाजा


मेरठ और प्रयागराज में मुख्य टोल प्लाजा (toll plaza) बनाए जाएंगे. इसके अलावा बीच-बीच में भी टोल प्लाजा होंगे ताकि बीच में कहीं एक्सप्रेसवे पर चढ़ने वाली गाड़ियों से टोल लिया जा सके. ऐसे कुल 12 रैम्प टोल प्लाजा बनेंगे.