home page

UP News : गोरखपुर से लखनऊ के सफर में अब लगेंगे सिर्फ 2 घंटे, ये एक्सप्रेसवे बनकर हुआ तैयार

UP News : देशभर में सड़कों के विकास को लेकर सरकार जोरो-शौरों से काम कर रही है। बताया जा रहा है की अब गोरखपुर से लखनऊ का सफर करना भी आसान हो गया है, अब इस सफर में सिर्फ 2 घंटे लगेंगे,यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर के सदर तहसील से शुरू होता है और आजमगढ़ के सालारपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिल जाएगा। आइए खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपी (UP News) को अब एक और एक्सप्रेसवे मिल गया है। गोरखपुर-लखनऊ के बीच बने लिंक एक्सप्रेसेव (Expressway link built between Gorakhpur-Lucknow) का काम पूरा कर लिया गया है। इसे बनाने वाली कंपनी दिलीप बिल्डकॉन ने कहा है कि इसके लिए प्रोविजनल कंप्लीशन सर्टिफिकेट मिल गया है। कंपनी ने बताया है कि अब यह प्रोजेक्ट आम वाहनों के परिचालन के लिए बिलकुल तैयार है। हालांकि, इसका अभी उद्घाटन होना बाकी है। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से अब लखनऊ और गोरखुपर के बीच का फासला (Distance between Lucknow and Gorakhpur) करीब 2 घंटे कम समय में पूरा किया जा सकेगा। इस एक्सप्रेसवे को बनाने की घोषणा 2018 में हुई थी जबकि इसका निर्माण 2019 में शुरू कर दिया गया था।


यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर (Gorakhpur Expressway) के सदर तहसील से शुरू होता है और आजमगढ़ के सालारपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है। इस बीच यह लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर और आजमगढ़ से होकर गुजरता है। इस एक्प्रेसवे पर चढ़ने वाले आसानी से वाराणसी भी पहुंच जाए इसके लिए इसे एक अलग लिंक रोड से जोड़ा जाएगा। इसकी कुल लंबाई 91 किलोमीटर से कुछ अधिक है। इस एक्सप्रेसवे की मदद से गोरखपुर से लखनऊ का सफर अब केवल 3।30 घंटे में पूरा कर लिया जाएगा। जबकि अब तक इस सफर को पूरा करने में 5 घंटे का समय लगता था। लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर से आगरा और दिल्ली के सफर को भी तेज और आसान बनाएगा।


अभी गोरखपुर से लखनऊ का सफर कैसा?


इन दोनों शहरों के बीच का सफर 269 किलोमीटर है। इसके लिए आपको एनएच27 का सहारा लेना पड़ता है। इस सफर में करीब 5 घंटे का समय लगता है। वहीं, अगर गोरखपुर वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चढ़कर लखनऊ जाना चाहते हैं तो उन्हें कुल समय 5।30 घंटे का लगता है। लेकिन इस लिंक एक्सप्रेसवे के बनने से यह सफर 2 घंटे कम का हो जाएगा। दोनों शहरों के बीच ट्रेन भी चलती है जिसमें 6 घंटे का समय लगता है।


लिंक एक्सप्रेसवे से जुड़ी जरूरी डिटेल्स


इसकी अनुमानित लागत 5876 करोड़ रुपये है। इसकी लंबाई 91 किलोमीटर से अधिक है। इसमें कुल 4 लेन हैं जिसे बढ़ाकर 6 लेन किया जा सकता है। यह प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की देखरेख में तैया किया गया है। एक्सप्रेसवे के एक साइड सर्विस लेन बनाई गई है। इसमें कुल 3 रैंप प्लाजा, 7 फ्लाईओवर, 7 बड़े और 27 छोटे पुल हैं। इसके अलावा 16 वाहन अंडरपास, 50 लाइट अंडरपास और 7 बेहद महत्वपूर्ण पुल हैं।