home page

UP School Holidays : यूपी में 13 दिन बंद रहेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

School Summer Vacation 2024 : उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ रही है। पिछले कई दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। वहीं, एक ओर लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं जिसके कारण इस महीने कई दिन स्कूलों की छुटि्टयां रहने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दिन में तेज धूप में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक परेशान दिखाई दे रहे हैं। इस भीषण गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों को हो रही है। ऐसे में बच्चे और उनके परिजनों के लिए राहत भरी खबर है।

Delhi के मौसम को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, मिलेगी गर्मी से राहत, कल मौसम लेगा करवट

मई में 13 दिन बंद रहेंगे स्कूल - 

यूपी शिक्षा विभाग के कैलेंडर के अनुसार, मई महीने में 13 दिनों तक स्कूल बंद (School Holidays) रहेंगे। हालांकि इसमें तीन दिन लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के मतदान के चलते स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा 21 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी।

उत्तर प्रदेश में 41 दिन होगी गर्मियों की छुट्टियां - 

इस साल यानी 2024 में उत्तर प्रदेश के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां (School Summer Vacation 2024) विशेष रूप से 41 दिनों की होंगी। यह 21 मई 2024 से शुरू होकर 30 जून 2024 तक चलेंगी। उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के अवकाश कैलेंडर में यह समय ग्रीष्मकालीन छुट्टी के लिए निर्धारित है।

7th Pay Commission - केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य या 54 प्रतिशत, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट


 इस दौरान सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश (School Holidays) रहेगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में सात मई, 13 मई और 20 मई को लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण, चौथे चरण और पांचवे चरण का मतदान होना है। इसके चलते इन तारीखों में भी स्कूल बंद (school closed) रहेंगे। कुल मिलाकर मई महीने में 13 दिनों तक स्कूलों में अवकाश होने के बच्चों और उनके परिजनों को भीषण गर्मी में काफी राहत मिलने वाली है।